चाय पर चर्चा / केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने कहा- खत्म हो रहा है नक्सलवाद, सिर्फ बस्तर में इसका असर



केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने मीडिया से बात की। केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने मीडिया से बात की।
X
केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने मीडिया से बात की।केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने मीडिया से बात की।

  • केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह चाय पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुईं 

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 01:29 PM IST

इंदौर. छत्तीसगढ़ में धीरे-धीरे नक्सलवाद खत्म हो रहा है। सिर्फ बस्तर में इसका असर है। वर्तमान में आदिवासियों की जो समस्याएं हैं, उन्हें हम दूर करने के लगातार प्रयास कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में आदिवासियों को मुख्य धारा से जोड़ने के के प्रयास जारी हैं। यह बात केंद्रीय जनजाति विकास राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने मीडिया से चर्चा में कही। वे प्रेस क्लब में चाय पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने आई थीं।

 

सिंह ने कहा कि 2018 में बीजापुर में वनधन विकास योजना की शुरुआत की थी। अब इसका विस्तार करते हुए 60000 से अधिक नए केंद्र खोले जाएंगे। केंद्रों में समूह के लोग जिनमें आदिवासी भी शामिल हैं, उनसे प्रोडक्ट तैयार करवाए जाएंगे। उन वस्तुओं की मार्केटिंग सरकार करेगी। इन वस्तुओं को देश और दुनिया में बेचा जाएगा। अभी 600 केंद्रों की जगह तय कर ली गई है। 

 

सेवा भारती विद्यालयों के प्रश्न पर कहा कि एकलव्य आवासीय विद्यालय शुरू किए हैं। अभी शिक्षक नियुक्ति केंद्र सरकार करेगी जो पहले राज्य सरकार करती थी। धर्म परिवर्तन को लेकर कहा कि आदिवासी हिन्दू हैं, लेकिन लोग गरीबी का फायदा उठाकर विदेशों का फंड लाकर उन्हें भ्रमित करते हैं। दिलीप सिंह जूदेव जी ने घर वापसी आंदोलन चलाया और उनका परिवार आज भी यह कार्य कर रहा है। आज इस बात को लेकर यूवाओं में आक्रोश भी है। मप्र को लेकर कहा कि मैं पहली बार यहां आई हूं।

 

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना