--Advertisement--

जब एक दृष्टिहीन ने कहा कि मैं सोहराब मोदी की फिल्में देखने नहीं, सुनने आता हूं

Indore News - ख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक सोहराब मोदी फिल्मोत्सव के पहले दिन शनिवार को उन पर बनाई गई डॉक्युमेंट्री फिल्म...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:45 AM IST
Indore News - when a visually impaired said that i do not see sohrab modi movies
ख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक सोहराब मोदी फिल्मोत्सव के पहले दिन शनिवार को उन पर बनाई गई डॉक्युमेंट्री फिल्म सोहराब मोदी और फीचर फिल्म पुकार दिखाई गई। डॉक्युमेंट्री फिल्म में सोहराब मोदी किस्सा सुनाते हुए बताते हैं कि मैं जब मेट्रीकुलेशन करने के बाद जब अपने प्रिंसिपल से मिला और उनसे कहा कि बताइए मुझे क्या करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तुम्हारी आवाज़ बहुत दमदार है, तुम्हें या तो पोलिटिशियन या फिर एक्टर बनना चाहिए। सौभाग्य से मैं एक्टर बन गया। प्रिसिपल की कही गई ये बातें मुझे बरसों बाद उस समय फिर याद आईं जब मेरी फिल्म शीशमहल देखने एक दृष्टिहीन आया। जब वहां मेरे कर्मचारियों ने उससे पूछा कि तुम यहां कैसे? तो उसने जवाब दिया मैं सोहराब मोदी की फिल्म देखने नहीं आता, सुनने आता हूं। यह बात सुनकर मेरी आंखों में आंसू आ गए थे।

इतिहास में गहरी दिलचस्पी होने से ऐतिहासिक फिल्में बनाई : सूत्रधार फिल्म सोसायटी के दो दिनी फिलमोत्सव में दिखाई गई यह डॉक्युमेंट्री में उनकी फिल्मों की क्लिपिंग्स, उनके इंटरव्यू और उनकी जीवन यात्रा को मार्मिकता से बताती है। इसमें वे बताते हैं कि मेरे लिए मेरी आवाज़ महत्वपूर्ण थी क्योंकि आवाज़ के जरिए ही आप अपनी भावनाओंं को बेहतर ढंग से व्यककर सकते हैं और दूसरा एक्सप्रेशन। मैंने इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर अभिनय किया। यह डॉक्युमेंट्री बताती हैं कि उनकी मां की जल्दी मृत्यु हो जाने और पिता के अफ्रीका मेें नौकरी करने के कारण उन्हें मामू जान ने पाला। मामू जान ने ही उन्हें सिनेमा कैमरा दिया जिसके कारण उन्होंने ग्वालियर में ट्रैवल सिनेमा चलाया। इसके बाद इतिहास में रुचि होेने के कारण इतिहास पर फिल्में बनाई। वे सम्राट अशोक पर फिल्म बनाना चाहते थे लेकिन एक फायनेंसर ने उनसे पूछ लिया कि हीरो कौन होगा तो उन्होंने यह फिल्म ही बनाने से इनकार कर दिया कि आपका मुझ पर यक़ीन नहीं रहा। संचालन सत्यनारायण व्यास ने किया।

X
Indore News - when a visually impaired said that i do not see sohrab modi movies
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..