पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंदाैर में 10 रूट पर 100 ई-रिक्शा चलाएंगी महिलाएं, वाई-फाई और जीपीएस से लैस रहेंगे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री ने की शुरुअात, 3 घंटे चार्ज हाेने पर 85 किमी चल सकेगा
Advertisement
Advertisement

इंदौर . मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को लालबाग परिसर में 100 ई-रिक्शा की शुरुआत की। इनकाे महिलाएं चलाएंगी। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत महिला सशक्तिकरण के लिए यह अनूठी पहल की गई है। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को ई-रिक्शा की चाबी सौंपी। ई-रिक्शा में यात्रियों को वाई-फाई, मोबाइल चार्जिंग, रेडियो जैसी सुविधा मिलेगी। वहीं इनमें डिजिटल पेमेंट, ईटीएम द्वारा टिकटिंग और जीपीएस से मॉनिटरिंग जैसी सुविधाएं भी होंगी। रिक्शा 3 घंटे चार्ज होने पर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा। अगले चरण में 500 ई-रिक्शा और शुरू हाेंगे।

सेहत की फिक्र.. संजीवनी क्लीनिक भी शुरू, 68 तरह की जांचें व 120 तरह की दवाएं मिलेंगी

दिग्विजय सिंह व मंत्रीगण भी मौजूद रहे : समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, गृह मंत्री बाला बच्चन, लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह, स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट, विधायक संजय शुक्ला, विनय बाकलीवाल अादि मौजूद थे।

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर है ‘संजीवनी’
दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार ने संजीवनी क्लीनिक खोलने का अभियान शनिवार से इंदौर से शुरू किया। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निपानिया क्षेत्र के वार्ड 36 में संजीवनी क्लीनिक का उद्घाटन किया। यहां 68 प्रकार की जांचें व 120 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध रहेंगी।


सामान्य ओपीडी परामर्श, गर्भवती महिलाओं की जांच व टीकाकरण और संचारी रोगों के उपचार की सेवाएं मिलेंगी। इनमें कैंसर, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे गंभीर रोगों की जांच की सुविधा भी रहेगी। प्रदेश में 208 संजीवनी क्लीनिक खोलना हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ दूरस्थ इलाकों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाएंगे। हमें शिक्षा का स्तर बढ़ाना है। पहले चरण में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में संजीवनी क्लीनिक का उद्घाटन किया गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement