Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Workers' Health Test Done In Indore

विश्व मजदूर दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने चलाया टीबी जागरूकता अभियान

जूनी इंदौर में टीबी के 300 संदिग्ध मरीज मिले।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 01, 2018, 06:05 PM IST

विश्व मजदूर दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने चलाया टीबी जागरूकता अभियान

इंदौर।विश्व मजदूर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के जूनी इंदौर क्षेत्र में टीबी जागरूकताा अभियान चलाया गया। अभियान के तहत मजदूरों एवं जनसमूह को टीबी की गंभीरता, इसके निःशुल्क उपचार तथा कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए आदि के बारे में जानकारी दी गई।

200 से अधिक को दी जानकारी
सीईटीआई प्रोग्राम मैनेजर संगीता पाठक ने बताया कि 200 से अधिक मजदूरों को टीबी के संबंध में जागरुक किया गया है। सीईटीआई द्वारा टीबी मुक्त इंदौर अभियान चलाया जा रहा है जिसमे शहर की लगभग 800 स्लम बस्तियों में घर-घर जाकर सर्वे कार्य किया जा रहा है एवं टीबी से सम्बंधित प्रश्न पूछे जा रहे है।

शहर के 5 क्षेत्रों में सर्वे
फिलहाल शहर के 5 क्षेत्रों में सर्वे कार्य किया जा रहा है िजसमें जूनी इंदौर भी शामिल है। यहां 1157 घरों की लगभग 6151 जनसंख्या पर सर्वे कार्य किया जा चूका है। जिसमे 300 के करीब मरीजो में टीबी के लक्षण पाए गए है। इन मरीजो को डिब्बिया प्रदान कर उन्हें निःशुल्क जांच हेतु प्रेरित किया जा रहा, परन्तु अभी भी देखा जा रहा है कि मरीज जांच, उपचार एवं लक्षणों को लेकर इतने गंभीर नहीं है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×