स्मार्ट सिटीजन कार्ड / संपत्तिकर जमा करने पर मिलेगा स्मार्ट कार्ड, कैश बैक ऑफर भी

ऐसा होगा कार्ड ऐसा होगा कार्ड
X
ऐसा होगा कार्डऐसा होगा कार्ड

  • लोगों के नाम पर जारी होने वाला देश का पहला कार्ड, अगले 15 दिन में बनने लगेंगे
  • कार्ड से भुगतान करने पर निगम की सेवाओं में 10 फीसदी छूट मिलेगी 

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 11:13 AM IST
उज्जैन.देश में पहली बार उज्जैन स्मार्ट सिटी उन नागरिकों के लिए स्मार्ट सिटीजन कार्ड जारी करने जा रही है, जो संपत्तिकर समय पर जमा कराते हैं। उन्हें यह कार्ड मिलेगा। कार्ड से भुगतान करने पर निगम की सेवाओं में 10 फीसदी छूट मिलेगी और अन्य बिल जमा करने पर 1 फीसदी कैश बैक भी। यह कार्ड अभी निगम की सेवाओं पर लागू होगा लेकिन आने वाले दिनों में इससे भुगतान पर बाजार में भी छूट और कैश बैक मिलने की संभावना है। केंद्र सरकार से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के रूप में मान्यता मिलने पर देशभर में कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा।

स्मार्ट सिटीजन कार्ड मुंबई, सूरत, भुवनेश्वर व अन्य शहरों में भी स्मार्ट सिटी ने जारी किए हैं लेकिन उन पर नागरिक का नाम आदि नहीं होता। नागरिक के नाम से पहली बार उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी कार्ड जारी करने जा रही है। आवेदन के बाद नागरिक को अधिकतम 15 दिन में कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जारी कार्ड को संबंधित नागरिक को रिचार्ज कराना होगा। कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप जैन के अनुसार स्मार्ट सिटी कंपनी कार्ड को जल्दी ही जारी करेगी। कार्ड का टाई-अप रुपे कार्ड से होगा। इसकी वैधता एक साल की रहेगी। निगम की महापौर परिषद से इसकी मंजूरी हो चुकी है।

कहां चलेगा कार्ड, कहां डिस्काउंट मिलेगा
  •  यह ओपन लूप कार्ड होगा, जिसका इस्तेमाल हर उस जगह कर सकेंगे, जहां कार्ड चलता है।
  •  निगम की नागरिक सेवाओं, जैसे स्वीमिंग पूल, सभी तरह की पार्किंग, ई-बस में 10 फीसदी छूट दी जाएगी।
  •  पानी, टेलीफोन, बिजली बिल जमा करने पर 1 फीसदी कैश बैक दिया जाएगा।


चालू साल का संपत्तिकर जमा होना जरूरी

कार्ड पाने के लिए शहर में नागरिक की संपत्ति होना जरूरी है। उक्त संपत्ति का चालू साल का संपत्तिकर जमा होना चाहिए। ऐसे नागरिक बैंक में जाकर फार्म भरेंगे, संपत्तिकर जमा रसीद, केवाईसी व एड्रेस प्रूफ देंगे। फार्म जमा होने के बाद बैंक अधिकतम 15 दिन में कार्ड जारी कर देगा। कार्ड डाक से घर आएगा। उसे ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड या बैंक में नकद जमा कर रिचार्ज कराना होगा। इसके बाद उसका इस्तेमाल कर सकेंगे।
 

एनसीएमसी होने पर पूरे देश में मान्य रहेगा

केंद्र सरकार के नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के रूप में मान्यता मिलने पर इसका पूरे देश में उपयोग हो सकेगा। मेट्रो, रेल सेवा, बस सेवा व अन्य भुगतान में हो सकेगा। स्मार्ट सिटी कंपनी शहर के व्यवसायियों के साथ भी चर्चा कर रही है। इनके साथ अनुबंध हो जाता है तो होटल, रेस्टोरेंट, कपड़ा, ज्वेलरी, किराना बाजारों में भी भुगतान पर केश बैक मिलेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना