Hindi News »Madhya Pradesh »Jabalpur» It Will Be Airport

ऐसा होगा एयरपोर्ट, 7 मंजिला एटीसी टावर 2750 मीटर का रन-वे, 300 कारों की पार्किंग

यह एयरपोर्ट की ऐसी तस्वीर है जो तकरीबन तीन साल के भीतर साकार होने वाली है।

bhaskar news | Last Modified - Jan 14, 2018, 06:24 AM IST

  • ऐसा होगा एयरपोर्ट, 7 मंजिला एटीसी टावर 2750 मीटर का रन-वे, 300 कारों की पार्किंग

    जबलपुर.साल 2020..! सात मंजिला एयर ट्रैफिक कंट्रोल का ऐसा टावर जो बेहद दूर से ही नजर आएगा। 9 हजार वर्गमीटर में फैली भव्य टर्मिनल बिल्डिंग और बाहर 300 कारों की पार्किंग फैसेलिटी। 2750 मीटर का इतना लंबा रन-वे, जिससे कि ए-320 जैसे बड़े एयरक्राफ्ट भी लैंडिंग कर जाएं। दरअसल, यह एयरपोर्ट की ऐसी तस्वीर है जो तकरीबन तीन साल के भीतर साकार होने वाली है।

    एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया है, जिसमें एयरपोर्ट के विस्तार और विकास के छोटे-बड़े हर कार्य की प्लानिंग है। डुमना एयरपोर्ट के विकास को लेकर अब आगे की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। एएआई ने पूरा मसौदा बनाया है, जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, यात्री सुविधाओं, सुरक्षा जैसे हर एक पहलू को शामिल किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल 2018 तक सभी टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और दिसंबर 2020 में अत्याधुनिक एयरपोर्ट आकार ले चुका होगा।

    नई टर्मिनल बिल्डिंग

    9 हजार स्क्वेयर मीटर में बनने वाली टर्मिनल बिल्डिंग पूर्णत: वातानुकूलित और 250×250 यात्री क्षमता की होगी, जिसमें ऐसी तमाम सुविधाएं और खूबियां होंगी जिससे फ्लायर्स का सफर पहले से ज्यादा सहूलियत भरा हो सकेगा।

    रन-वे एवं एप्रन

    वर्तमान 1988 मीटर के रन-वे की मरम्मत के साथ ही एक्सटेंशन कर 2,750 मीटर का रन-वे बनाया जाएगा। विस्तार के बाद ए 320 और ए 321 जैसे बड़े एयरक्राॅफ्ट भी आसानी से लैंड हो सकेंगे।


    टाइम लिमिट

    206 करोड़ रुपये की लागत से रनवे की मरम्मत तथा विस्तार का कार्य होगा। टैक्सी वे एवं उससे जुड़े कार्य की निविदा फरवरी 2018 तक जारी की जाएगी। निर्माण दिसम्बर 2019 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

    एटीसी टावर, नया फायर स्टेशन

    नई टेक्निकल ब्लाॅक के साथ ही एटीसी टावर व नया फायर स्टेशन जो कि 2745 स्क्वेयर मीटर में बनाया जाएगा। इसमें टावर की ऊंचाई 32 मीटर होगी, यह 7 मंजिला इमारत के रूप में तैयार होगा।

    टाइम लिमिट

    इसके िलए 207 करोड़ रुपये की लागत तय की गई है। कन्सल्टेंट की नियुक्ति की जा चुकी है। अप्रैल 2018 तक निविदा जारी कर दी जायेगी और दिसम्बर 2020 में तैयार हो सकेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jabalpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×