जबलपुर

  • Home
  • Mp
  • Jabalpur
  • Shivraj said: Advaita Vedanta is in the solution of world problems
--Advertisement--

शिवराज ने कहा- अद्वैत वेदांत में है दुनिया की समस्याओं का समाधान

शिवराज सिंह चौहान ने अद्वैत वेदांत को परिभाषित कर कहा कि इसी में दुनिया की समस्याओं का समाधान है।

Danik Bhaskar

Dec 20, 2017, 08:38 AM IST

रीवा (जबलपुर). आदि गुरु शंकराचार्य एकात्म यात्रा का शुभारम्भ करने मंगलवार को यहां आये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अद्वैत वेदांत को परिभाषित कर कहा कि इसी में दुनिया की समस्याओं का समाधान है। इसके लिए जरूरी है कि अद्वैत वेदांत को जन-जन तक पहुंचाया जाय। मार्तण्ड स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आदि शंकराचार्य नहीं होते तो सनातन धर्म नहीं बचता। उन्होंने चारों दिशाओं में एक-एक मठ की स्थापना कर चारों दिशाओं को जोड़ा। भारत को सांस्कृतिक रूप से रचने का काम भी आदि शंकराचार्य ने ही किया है।



- आदि शंकराचार्य रीवा में आये थे, इसलिये यहां से एकात्म यात्रा का शुभारम्भ अपने आप में अद्भुत है। अद्वैत वेदान्त में सिर्फ दुनिया की समस्याओं का समाधान ही नहीं, बल्कि इसमें आतंकवाद का भी समाधान है। दुनिया को बचाना है तो अद्वैत वेदान्त को अपनाना होगा। अद्वैत वेदान्त में सबका मंगल और सबका कल्याण है। उन्होंने लोगों को जीव जगत और जगदीश का संकल्प दिलाया और कहा कि हम समरसता की ओर बढ़ें।


- कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने पत्नी के साथ कलश लेकर वाहन में रखा। जिसे धातु संग्रहण के लिए गांव की ओर रवाना कर दिया गया। इसके पूर्व पचमठा में पूजा-अर्चना कर एकात्म यात्रा की शुरूआत हुई जो शहर भ्रमण कर मुख्य समारोह मार्तण्ड स्कूल ग्राउण्ड पहुंची। इस मौके पर स्वामी अखिलेश्वरानंद, परमानंद गिरि महाराज, सच्चा बाबा अरैल आश्रम, सनकादिक महाराज और उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल सहित अन्य मौजूद रहे।



Click to listen..