पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीएमसी में ब्लड बैंक शुरू करने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने दी हरी झंडी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सागर। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक शुरू करने के प्रस्ताव को चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है। अब वित्त विभाग और मंत्रालय से अनुमति की जरूरत है। यहां से स्वीकृति मिलते ही अगले 6 माह में कॉलेज में ब्लड बैंक आकार ले लेगा। 


कॉलेज प्रबंधन ने बैंक के स्टाफ और मशीनरी के इंतजाम के लिए पिछले दिनों विभाग को करीब 2 करोड़ रुपए का प्रस्ताव सौंपा है। इस प्राेजेक्ट के नोडल अधिकारी और पैथोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अमर गंगवानी ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन की ओर से डीन डॉ. जीएस पटेल ने पिछले दिनों ब्लड बैंक शुरू करने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के डीएमई और फायनेंस ऑफिसर के साथ हुई बैठक में प्रस्ताव रखा है।


इसमें कॉलेज में 2 करोड़ रुपए की लागत से ब्लड बैंक खोलने की सिफारिश की गई है। प्रस्ताव में कहा गया है कि पहले जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में मर्ज कर दिया गया था। इससे कॉलेज के लिए ब्लड बैंक की पूर्ति हो गई थी। लेकिन अब दोनों अस्पतालों को अलग-अलग कर दिया गया है। इसके अलावा दोनों संस्थाओं के विभाग भी अलग-अलग हैं। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) गाइड लाइन के अनुसार कॉलेज में ब्लड बैंक होना जरूरी है। 

 

अभी कॉलेज में आने वाले मरीज ब्लड की जरूरत पूरी करने के लिए जिला अस्पताल पर निर्भर हैं। ब्लड बैंक शुरू होने से न केवल कॉलेज की मान्यता की राह में आ रही एक बड़ी कमी दूर होगी, बल्कि मरीजों को भी कॉलेज में ही खून की पूर्ति की जा सकेगी। इससे जिला अस्पताल के ब्लड बैंक पर पढ़ने वाले लोड को भी कम किया जा सकेगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें