पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सागर विवि में बढ़ जाएंगी 707 सीटें, नए सत्र से कुल संख्या 3537 होगी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सागर। बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का हैं। गरीबों के लिए शैक्षणिक संस्थानों और नौकरियों में हम 10 फीसदी आरक्षण दे रहे हैं। इन संस्थानों में 25 फीसदी सीटों की वृद्धि की जाएगी। 

 

इसका सीधा असर डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय पर पड़ेगा। जिसका लाभ सागर सहित बुंदेलखंड के लोगों को मिलेगा। वर्तमान में सागर विवि में स्नातक और स्नातकोत्तर की कुल 2830 सीटें हैं। इनमें अब 25 फीसदी का इजाफा हो जाएगा तो यह बढ़कर 3537 हो जाएंगी। 


यूजी की वर्तमान में जो 1795 सीटें हैं, वह बढ़कर 2244 हो जाएंगी, जबकि पीजी की 1035 सीटें बढ़कर 1293 हो जाएंगी। चूंकि बजट में घोषणा की जा चुकी है, लिहाजा नया शैक्षणिक सत्र 2019-20 शुरू होने के पहले ही इसका लाभ मिलना लगभग तय ही है। वैसे भी अभी प्रवेश-प्रक्रिया को लेकर नए सत्र के नियम-निर्देश भी जारी नहीं किए गए हैं। 

 

सागर विवि के कुलपति प्रो. आरपी तिवारी ने बताया कि अभी हमारे पास यूजीसी से निर्देश 10 फीसदी सीटों को बढ़ाने के लिए आए थे, उसके हिसाब से हमने अपनी तैयारी पूरी कर ली थी। चूंकि बजट में 25 फीसदी सीटें बढ़ाने की बात कही गई है तो अब 25 फीसदी सीटें ही बढ़ाई जाएंगी। इसके संबंध में जैसे ही नया निर्देश आएगा, उसके अनुसार तुरंत पालन होगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें