जबलपुर / बीडीएस छात्रों को हाईकोर्ट से राहत - डीसीआई द्वारा छात्रों के प्रवेश निरस्तीकरण पर रोक



high court news
X
high court news

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 10:52 AM IST

जबलपुर। प्रदेश के निजी डेंटल कॉलेजों में अध्ययनरत ३० छात्रों को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत मिली है। जस्टिस हरिशंकर राव की एकलपीठ ने दंत चिकित्सा परिषद यानि डीसीआई के उस आदेश के क्रियान्वयन पर रोक लगा दी जिसमें छात्रों के प्रवेश निरस्त कर दिए गए थे। डीसीआई ने निजी डेंटल कॉलेजों को निर्देश दिए थे कि छात्रों का प्रवेश निरस्त कर उन्हें अध्ययन करने से रोका जाए। इन छात्र-छात्राओं ने सत्र 2018-19 में निजी डेंटल कॉलेजों में प्रवेश लिया था। 

 

डीसीआई नई दिल्ली ने जनवरी 2019 में ऐसे ५० से अधिक छात्रों के प्रवेश निरस्त कर दिए थे, जिन्होंने काउंसलिंग के अंतिम दिन प्रवेश लिया था। डीसीआई के इस आदेश को 30 छात्रों ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। याचिकाकर्ता छात्रों की ओर से अधिवक्ता सिद्धार्थ राधेलाल गुप्ता और प्रेरणा प्रियदर्शिनी ने कोर्ट को बताया कि 2018-19 में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग कराई, जिसके पश्चात अंतिम तिथि पर निजी डेंटल कॉलेजों में सैकड़ों सीटें खाली रह गई थी।

 

इन खाली सीटों पर उन छात्रों को प्रवेश दे दिया गया जो राज्य सरकार की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाए थे। डीसीआई ने इस आधार पर इन छात्रों के प्रवेश निरस्त कर दिए कि उन्होंने राज्य की काउंसलिंग प्रक्रिया से प्रवेश नहीं लिया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना