--Advertisement--

जबलपुर : एसटीएफ ने दो हवाला कारोबारियों को पकड़ा; जॉर्जिया के कसीनो और दुबई में क्रिकेट सट्टे में लगा रहे थे रुपए

एसटीएफ ने अमित शर्मा और सोनू मनवानी से हवाला कारोबार की 35 लाख रुपए बरामद किए

Danik Bhaskar | Sep 07, 2018, 11:10 PM IST

जबलपुर. एसटीएफ ने जबलपुर में छापामार कार्रवाई में अमित शर्मा और सोनू मनवानी को गिरफ्तार किया है। इनका सीधा कनेक्शन दुबई, यूके और जॉर्जिया से था। गिरोह का सरगना सतीश संकपाल शहडोल का रहने वाला है, जो कभी चाय की दुकान चलाता था। एसटीएफ ने 29 अगस्त को अमित शर्मा और सोनू मनवानी से 35 लाख रुपए बरामद किए। ये सारी रकम हवाला कारोबार की थी, जो जॉर्जिया के एक कसीनो और दुबई में बड़े क्रिकेट सट्टे में खपाई जाने वाली थी। अमित और सोनू मनवानी इस पूरे हवाला रैकेट के मोहरे थे। इनके आका अब भी फरार हैं।

जाली एक्सचेंज कंपनी बनाई
एसटीएफ प्रभारी हरिओम शर्मा ने बताया कि अब तक की जांच में पता चला है कि इस रैकेट का मुख्य सरगना सतीश संकपाल है। एक जाली एक्सचेंज कंपनी बनाकर सतीश और उसका मैनेजर हितेश तोरवानी बड़े-बड़े लोगों की रकम जॉर्जिया के कसीनो, हॉर्स राइडिंग या फिर दुबई में लगाता था। इसके लिए जबलपुर में लालचंद एक्सचेंज का इस्तेमाल किया जाता था।

आरोपियों के मोबाइल फोन की होगी फोरेंसिक जांच
एसटीएफ ने पकड़े गए आरोपी अमित शर्मा और सोनू मनवानी के दो मोबाइल फोन फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे हैं। फरार आरोपी सतीश और हितेश की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की भी मदद ली जा रही है। एसटीएफ को उनके दुबई में होने की आशंका है। ये पूरा अवैध कारोबार एसएसएस ग्रुप के ज़रिए विदेशों में चल रहा है।

कई नामचीन लोगों से कनेक्शन
सतीश संकपाल के कनेक्‍शन प्रदेश के कई नामचीन लोगों और बड़े कारोबारियों से हैं। ये लोग अपनी काली कमाई सतीश के ज़रिए हवाला कारोबार में लगाते थे। एसटीएफ के साथ कई एजेंसियां भी अब मामले की जांच में शामिल हो गयी हैं।