मप्र / सिवनी में नष्ट की गई 3 करोड़ रुपए से अधिक की अंग्रेजी शराब; प्रक्रिया में लगे दो दिन



mp news liquor 3 crore rupees was destroyed in Sewney
इस प्रक्रिया में दो दिन का समय लगा। इस प्रक्रिया में दो दिन का समय लगा।
X
mp news liquor 3 crore rupees was destroyed in Sewney
इस प्रक्रिया में दो दिन का समय लगा।इस प्रक्रिया में दो दिन का समय लगा।

  • शराब विनिष्टिकरण की प्रक्रिया में गड्ढे खोदकर शराब और बीयर की बोतलें बहाई गईं
  • आबकारी विभाग ने दो दिन चली इस प्रक्रिया में लगाए 100 मजदूर 

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 07:02 PM IST

सिवनी। जिले के आबकारी विभाग द्वारा 3 करोड़ से ज्यादा की अंग्रेजी शराब और बीयर नष्ट की गई। दो दिन से जारी ये प्रक्रिया गुरुवार को समाप्त हो गई। बड़ी मात्रा में शराब को नष्ट करने में करीब दो दिन का समय लगा और 100 से ज्यादा मजदूर इस काम में लगाए गए। 

 

शराब को नष्ट करने की प्रक्रिया समिति के अध्यक्ष और जिला आबकारी अधिकारी बीआर वैद्य ने बताया कि जिला मुख्यालय के मंडला रोड मार्ग पर स्थित डूंडा सिवनी में बने गोदाम में 10 हजार पेटिया (3 करोड 76 लाख 5 हजार 120 रूपये कीमती) रखी हुई थी।

 

वेयर हाउस मैदान में खोदे गए गड्ढे

जो कि लंबे समय से ब्रिकी न होने, रजिस्ट्रेशन लेबल व एक्सपायरी होने के कारण आबकारी आयुक्त के निर्देश पर विनिष्टीकरण प्रक्रिया के समिति के विभागीय सदस्यों व तहसीलदार प्रभात मिश्रा की उपस्थिति में विनिष्टीकरण की प्रक्रिया बुधवार सुबह से शुरू हुई थी। इस प्रक्रिया में अंग्रेजी शराब व बीयर की बोतलों को खोलकर वेयर हाउस मैदान में ही खोदे गए गड्ढे में बहाकर नष्ट किया गया। 

 

wine

 

जेसीबी मशीन चलाकर कुचल दी गईं बोतलें 

उन्होंने बताया कि जिन कंपनियों ने खाली बोतलों की डिमांड की थी, उनसे लेबर चार्ज लेकर गड्ढे में बोतलों से शराब खाली करवाकर बोतलें कंपनी को सुपुर्द की जाएगी। बीते तीन साल में चौथी बार शराब और बीयर का विनिष्टीकरण बड़े स्तर पर किया गया है। खोदे गये गड्ढे में मिट्टी, पत्थर डालकर बंद कर दिया जाएगा। कुछ अन्य ब्रांडेड शराब की बोतलों पर जेसीबी मशीन चलाकर बहा दिया गया है।

COMMENT