शरद पूर्णिमा / 14 अक्टूबर से रामराजा सरकार की दिनचर्या बदलेगी, रात में जल्दी सोएंगे, सुबह देर से उठेंगे



ओरक्षा का राजाराम सरकार मंदिर। ओरक्षा का राजाराम सरकार मंदिर।
X
ओरक्षा का राजाराम सरकार मंदिर।ओरक्षा का राजाराम सरकार मंदिर।

  • 13 अक्टूबर की रात खीर का विशेष प्रसाद लेने पूरे बुंदेलखंड से पहुंचेगे हजारों भक्त
  • अब मंदिर के पट सुबह 8 की जगह 9 बजे खुलेंगे

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 04:12 PM IST

टीकमगढ़/ओरछा। शरद पूर्णिमा के साथ ही अब ओरछा में भगवान श्रीरामराजा सरकार की दिनचर्या में बदलाव आ जाएगा। मंदिर खुलने का समय 14 अक्टूबर सोमवार से बदल जाएगा। शरद पूर्णिमा के साथ ही शीत ऋतु का आगाज़ होने लगता है, इस कारण रामराजा सरकार की दिनचर्या में भी बदलाव होता है। सुबह आठ बजे के स्थान पर सुबह नौ बजे मंदिर के पट खुलेंगे, आरती होगी एवं शाम को भी आठ बजे के स्थान पर शाम सात बजे मंदिर के पट खुलेंगे।

 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

रामराजा सरकार की दिनचर्या में बदलाव आने से दूरदराज के श्रृद्धालुओं को शाम के समय एक घंटे जल्दी दर्शन मिलेंगे। आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्रमा की किरणें विशेष अमृतमयी गुणों से युक्त रहती हैं। जिसके चलते इस दिन चंद्रमा की रोशनी में रखी खीर खाने का विशेष महत्व रहता है।


यह खीर आरोग्यवर्धक होती है। इसके अलावा रात्रि जागरण करने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। उन्होंने बताया कि विश्व प्रसिद्ध श्रीरामराजा मंदिर के दरबार खुलने के समय में शरद पूर्णिमा के दूसरे दिन से बदलाव हो जाता है।


प्रधान पुजारी श्रीरमाकांत शरण महाराज ने बताया कि सुबह 9 बजे बाल भोग आरती, दोपहर 1 बजे राज भोग आरती होगी। शाम 7 बजे संध्या आरती व रात 9.30 बजे शयन आरती होगी।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना