• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Jaora
  • नारकोटिक्स ने तैयार की गांवों की सूची, अफीम तौल कल से
--Advertisement--

नारकोटिक्स ने तैयार की गांवों की सूची, अफीम तौल कल से

Jaora News - नारकोटिक्स विभाग द्वारा किसानों से अफीम खरीदी का काम मंगलवार से शुरू किया जाएगा। नीमच, मंदसौर, रतलाम जिले के अफीम...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:30 AM IST
नारकोटिक्स ने तैयार की गांवों की सूची, अफीम तौल कल से
नारकोटिक्स विभाग द्वारा किसानों से अफीम खरीदी का काम मंगलवार से शुरू किया जाएगा। नीमच, मंदसौर, रतलाम जिले के अफीम उत्पादन वाले गांवों की विभाग ने सूची तैयार कर ली है। इसी के अनुसार किसानों को सूचना देकर केंद्र पर अफीम लेकर पहुंचना होगी।

खेतों से अफीम की फसल निकालने के बाद किसानों के घर में कड़ी सुरक्षा में रखी हुई है। विभाग द्वारा तीन अप्रैल से इसकी खरीदी की जाएगी। 19 अप्रैल तक खरीदी का काम चलेगा। प्रतिदिन अफीम खरीदी के बाद निर्धारित राशि का किसानों को भुगतान किया जाएगा। मंगलवार को 7 केंद्र तथा बुधवार को मंदसौर के एक केंद्र पर तौल शुरू होगा। इसके लिए नीमच, मनासा, सिंगोली, मंदसौर एक, मंदसौर दो, सीतामऊ, जावरा और गरोठ के दूधाखेड़ी में तौल केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए है। प्रत्येक केंद्र पर छह-छह क्यूब कैमरे से अधिकारी नजर रखेंगे। किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर अधिकारी कैमरे के फुटेज देखकर तत्काल निराकरण करेंगे। किसानों को गर्मी में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। कूलर, पंखे, व पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। तीनों जिले के 25927 किसान विभाग को अफीम सौंपेंगे। डीएनसी प्रमोद सिंह ने बताया अलग-अलग गांव के किसानों के लिए तारीख घोषित कर इसकी सूचना भेज दी है।

तौल के बाद मिलेगी राहत

डोडों से अफीम निकालने के बाद करीब एक महीने से किसान इनकी घर में कड़ी सुरक्षा कर रहे हैं। विभाग द्वारा तौल शुरू किया जा रहा है। राकेश मालवीय और गणपत पाटीदार ने बताया अफीम विभाग को सौंपने के बाद राहत मिलेगी।

X
नारकोटिक्स ने तैयार की गांवों की सूची, अफीम तौल कल से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..