• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Jaora
  • 113 जगह होलिका दहन, आज दोपहर 2.30 बजे होगी पानी सप्लाई
--Advertisement--

113 जगह होलिका दहन, आज दोपहर 2.30 बजे होगी पानी सप्लाई

नगर सहित ग्रामीण अंचल में गुरुवार रात शुभ मुहूर्त में 113 स्थानों पर होलिका दहन हुआ। स्थानीय नरसिंहपुरा में बड़ी...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:35 AM IST
नगर सहित ग्रामीण अंचल में गुरुवार रात शुभ मुहूर्त में 113 स्थानों पर होलिका दहन हुआ। स्थानीय नरसिंहपुरा में बड़ी होली समेत ज्यादातर स्थानों पर रात 12 बजे बाद होली जलाई गई। कुछ जगह शुक्रवार तड़के 4 बजे होली दहन किया गया। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। शुक्रवार को धुलेंडी मनाई जाएगी। सुबह नगर में रंगारंग गेर निकलेगी। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे नगरपालिका द्वारा पानी की सप्लाई की जाएगी। सामान्य दिनों में नपा सुबह 6.30 बजे पानी देती है लेकिन धुलेंडी पर दिन में पानी की जरूरत लगती है। इसलिए पूरे शहर में दोपहर में सप्लाई होगी। गुरुवार रात नगर में 46 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 67 स्थानों पर होली दहन के कार्यक्रम हुए। सिटी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए नियमित गश्त के साथ ही दो ड्रोन का सहारा लिया। ग्रामीण क्षेत्र में भी पुलिस नियमित गश्त करती रही। संवेदनशील इलाकों पर विशेष निगरानी रही।

हुसैन टेकरी पर जुटे हजारों श्रद्धालु, दोपहर में लोबान लिया, रात में होली दहन देखने के लिए लगी होड़, पुलिस ने ड्रोन की मदद से निगरानी

पहली बार हुसैन टेकरी पर होली के लिए चेहल्लूम की तर्ज पर व्यवस्था की। सामूहिक लोबान हुआ।

16 से अधिक स्थानों पर हुआ होलिका दहन

ताल | नगर में रावलागढ़ी, सदर बाजार, नीमचौक, अंबे माता मंदिर, गोपीनाथ मंदिर सहित 16 से अधिक स्थानों पर शुभ मुहूर्त में होलिका दहन हुआ। रात में भजन-कीर्तन हुए। शुक्रवार को धुलेंडी मनेगी। होली उत्सव समिति द्वारा नीमचौक, गांधी चौक से रंगारंग गेर भी निकाली जाएगी।

टेकरी पर होली के दिन स्वास्थ लाभ ही नहीं बल्कि पारिवारिक विवाद सुलझाने भी आते हैं लोग

हुसैन टेकरी शरीफ पर गुरुवार दिन में होली दहन के पहले हजारों लोग जुटे। यहां मान्यता है कि होली के दिन लोबान लेने तथा अग्नि दर्शन से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। खासकर गाड़ोलिया समाज के कई लोग यहां पारिवारिक विवाद सुलझाने व न्याय की मन्नत लेकर भी आते हैं। इस बार हुसैन टेकरी शरीफ पर चेहल्लूम आयोजन की तर्ज पर पार्किंग व सुरक्षा व्यवस्था की गई। हुसैन टेकरी चौकी प्रभारी आर.एस. नागर ने बताया हजारों श्रद्धालु आए। 95 पुलिसकर्मी, 25 कोटवार व इतने ही ग्राम सुरक्षा समिति सदस्यों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया। 28 सीसीटीवी कैमरे लगाए। हुसैन टेकरी शरीफ के मोंटू भाई ने बताया पहली बार होली के दिन दोपहर 3.30 बजे नई चूल परिसर में एक ही स्थान पर सभी रोजों के लोबान की व्यवस्था की गई। इससे श्रद्धालुओं को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ा और व्यवस्था भी सुचारू संचालित हुई। रात 10 बजे बाद होली दहन की आग देखने के लिए जायरीन उमड़े। सीएसपी आशुतोष बागरी, एसडीएम वीरसिंह चौहान, आईए थाना प्रभारी डी.के. जोशी व हुसैन टेकरी मुतव्वली नवाब सरवर अली खान समेत प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।