Hindi News »Madhya Pradesh »Jaora» लर्निंग एंड शेयरिंग के लिए चंपारण गए स्वच्छता प्रेरक

लर्निंग एंड शेयरिंग के लिए चंपारण गए स्वच्छता प्रेरक

देशभर के स्वच्छता प्रेरकों का बिहार के चंपारण में महासम्मेलन हो रहा है। इसमें शामिल होने रतलाम से 15 स्वच्छता...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:35 AM IST

लर्निंग एंड शेयरिंग के लिए चंपारण गए स्वच्छता प्रेरक
देशभर के स्वच्छता प्रेरकों का बिहार के चंपारण में महासम्मेलन हो रहा है। इसमें शामिल होने रतलाम से 15 स्वच्छता प्रेरक और एक ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को भेजा गया। वहां देशभर से आए स्वच्छता प्रेरक एक-दूसरे से लर्निंग एंड शेयरिंग करेंगे।

जिला समन्वयक अवधसिंह अहिरवार ने बताया चंपारण (बिहार) में 2 से 10 अप्रैल तक सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए जिले के 15 स्वच्छता प्रेरक और ब्लॉक कोऑर्डिनेटर मंगल चौहान रविवार सुबह कामाख्या एक्सप्रेस से रवाना हुए। अहिरवार ने बताया देशभर के जिलों से 10 से 25 प्रेरक चंपारण गए हैं। खुले में शौच मुक्त करने के लिए प्रेरकों ने क्या प्रयास किए और वे उसमें कहां तक सफल रहे, इसकी प्रेरक जानकारी देंगे। देशभर से आए प्रेरकों को एक-दूसरे से सीखने को मिलेगा और इससे खुले में शौच मुक्त करने के नए आइडिया मिलेंगे।

महासम्मेलन

देशभर के स्वच्छता प्रेरकों का बिहार के चंपारण में हो रहा है महासम्मेलन, 10 अप्रैल तक चलेगा

चंपारण जा रहे स्वच्छता प्रेरकों को रेलवे स्टेशन पर विदाई देते जन अभियान परिषद के सदस्य।

जिले के प्रेरकों ने ये प्रयास किए ओडीएफ के लिए

गांवों में सुबह 5 बजे जाकर सीटी बजाकर खुले में शौच जाने वाले वालों को रोका, समझाया।सरकारी कर्मचारियों की सूची तैयार कर एक-एक से मिले और जिनके घरों में शौचालय नहीं था उनकी जानकारी उनके वरिष्ठ अधिकारियों को दी और उनसे समझाइश दिलवाकर शौचालय बनवाए। रात को गांव में चौपाल लगाकर प्रशासनिक अधिकारियों से ग्रामीणों को समझाइश दिलवाई कि शौचालय नहीं बनाने से किस तरह बीमारियां फैल सकती हैं। नुक्कड़ नाटकों का आयोजन भी किया गया और इसमें शौचालय का महत्व बताया। लोगों को जन्मदिन सहित विभिन्न आयोजनों पर शौचालय भेंट करने के लिए प्रेरित किया। जिन लोगों ने कर्ज लेकर, जेवर गिरवी रखकर शौचालय बनाए उन्हें रोल माॅडल बनाकर लोगों को प्रेरित किया गया।

किस जनपद में क्या स्थिति

जनपद लक्ष्य बने शौचालय बाकी

आलोट 25619 24867 752

बाजना 25258 25139 10119

जावरा 23596 23596 000

पिपलौदा 15523 15523 000

रतलाम 30411 25553 5058

सैलाना 12325 9549 2776

इस हफ्ते खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा आलोट

स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अहिरवार ने बताया इस हफ्ते आलोट जनपद पंचायत को भी खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaora News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: लर्निंग एंड शेयरिंग के लिए चंपारण गए स्वच्छता प्रेरक
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaora

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×