जावरा

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Jaora
  • आखिर रेल बजट में शामिल हुआ ओवरब्रिज, निर्माण का रास्ता साफ, जल्द शुरू होगा काम
--Advertisement--

आखिर रेल बजट में शामिल हुआ ओवरब्रिज, निर्माण का रास्ता साफ, जल्द शुरू होगा काम

काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार नगर की रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित ओवरब्रिज रेल बजट में शामिल कर लिया गया है।...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 05:55 AM IST
काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार नगर की रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित ओवरब्रिज रेल बजट में शामिल कर लिया गया है। गुरुवार को केंद्र सरकार के आमबजट के साथ पेश रेल बजट में ओवरब्रिज का प्रस्ताव शामिल करने के बाद अब 5 फरवरी तक रेलवे की पिंकबुक आएगी। इसमें बजट प्रावधान देखने के बाद रेलवे अपने हिस्से के ब्रिज की ड्राइंग बनाएगा। इसी महीने सेतू निगम को निर्माण शुरू करने की परमिशन मिलने की उम्मीद है। सबकुछ ठीक रहा तो मार्च आखिर तक काम शुरू हो सकता है।

नगर में सिटी-चौपाटी रोड की रेलवे क्रॉसिंग नंबर 177 ए पर दिनभर में कई बार फाटक बंद होने से जाम लगता है। सिटी से चौपाटी को जोड़ने वाला यह एकमात्र रूट है। दस साल से ब्रिज की मांग हो रही है। मौजूदा सरकार के पहले रेल बजट में ही सांसद सुधीर गुप्ता ने अंडरब्रिज स्वीकृत करवा दिया था लेकिन बाद में ओवरब्रिज की मांग उठी। अंडरब्रिज अधर में लटक गया और ओवरब्रिज की कार्रवाई शुरू की गई। विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय ने राज्य सरकार के फरवरी 2016 के बजट में ओवरब्रिज का प्रावधान करवाया। 35 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत हो गई। इस आधार पर सेतु निगम ने टेंडर कर दिए। मुआवजे के लिए सर्वे की प्रक्रिया शुरू होने वाली है लेकिन रेल बजट में ओवरब्रिज शामिल नहीं होने से रेलवे ने निर्माण अनुमति रोक रखी है। चूंकि रेलवे के बजट में पूर्व से अंडरब्रिज सम्मलित है, ओवरब्रिज नहीं। इसलिए रेलवे द्वारा अब तक ओवरब्रिज की ड्राइंग तक नहीं बनाई। इस चक्कर में राज्य सरकार से बजट आवंटन के बावजूद रेलवे क्रॉसिंग पर अोवरब्रिज का निर्माण तक शुरू नहीं हो सका। चार दिन पहले विधायक डॉ. पांडेय इसे लेकर दिल्ली पहुंचे और वहां रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन से मिले। पांडेय ने उन्हें इसी बजट में ओवरब्रिज को सम्मलित करने के लिए पत्र सौंपा।

विधायक डॉ. पांडेय ने रात 10 बजे कहा ओवरब्रिज रेल बजट में शामिल हो गया है। मेरी दिल्ली मिनिस्ट्री में चर्चा हुई है। वहां से कन्फर्म हो गया है। चार दिन पहले दिल्ली में रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री से हुई मुलाकात का अच्छा परिणाम रहा है। अब जल्द इसे गति देंगे और निर्माण कार्य शुरू करवाएंगे।

आखिर रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित ओवरब्रिज रेल बजट में शामिल हो गया।

पिंकबुक में स्पष्ट होगा

गुरुवार को आए बजट में ओवरब्रिज शामिल हुआ या नहीं, इसे लेकर किसी भी नेता ने स्पष्ट बयान नहीं दिया। पीआरओ जे.के. जयंत से लेकर अन्य रेलवे अधिकारी भी बचते नजर आए। देरशाम डीआरएम आर.एन. सुनकर ने कहा कि ओवरब्रिज का प्रस्ताव भेजा था, जिसे इस बजट में शामिल करने की जानकारी मिली है। पिंकबुक आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

X
Click to listen..