--Advertisement--

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 6 लाख

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 6 लाख झाबुआ | अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए संचालित...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:35 AM IST
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 6 लाख

झाबुआ | अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आंशिक संशोधन किया गया है। अब इस योजना का नाम परिवर्तित कर छात्रवृत्ति कक्षा 11वीं, 12वीं एवं महाविद्यालयीन रखा गया है। इस योजना में अब अशासकीय संस्थाओं में अध्ययनरत अजा वर्ग के विद्यार्थियों के शिक्षण शुल्क की वार्षिक आय सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 6 लाख कर दी गई है।

कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षा का टाइम टेबल जारी

झाबुआ | राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाओं का टाइम-टेबल घोषित कर दिया है। पहली व दूसरी कक्षा की परीक्षाएं 1 से 28 फरवरी तक, कक्षा 3 से लेकर 8 तक की परीक्षाएं 7 से 31 मार्च तक होंगी। कक्षा 3, 4, 6 व 7 की परीक्षा सुबह 11.30 से होगी। वहीं 5वीं व 8वीं की परीक्षा सुबह 8 से होगी।

उपनिरीक्षक पद के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 1 से

झाबुआ | पुलिस सूबेदार, उपनिरीक्षक भर्ती वर्ष 2017 के कुल 611 पदों पर भर्ती हेतु प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 26 अक्टूबर से 1 नवंबर तक लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें सफल उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 1 से 7 फरवरी तक मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में आयोजित होगी।

अब निजी स्कूल में प्रवेश के लिए आधार जरूरी

झाबुआ | शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की पहली प्रवेशित कक्षा में गरीब व वंचित वर्ग के 25 फीसदी बच्चों को निःशुल्क एडमिशन देने के लिए वर्ष 2018-19 के शैक्षणिक सत्र की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। इसी संबंध में भारत सरकार के परामर्श अनुसार आगामी सत्र में निःशुल्क प्रवेश के लिए आधार पंजीयन होना भी आवश्यक होगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..