--Advertisement--

सरकारी स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग कार्यक्रम आज

झाबुआ | बच्चों में स्कूल के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने नवाचार करते हुए 2 अप्रैल को जॉयफुल लर्निंग...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:40 AM IST
झाबुआ | बच्चों में स्कूल के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने नवाचार करते हुए 2 अप्रैल को जॉयफुल लर्निंग कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसके तहत प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल में अलग-अलग गतिविधियां रखी जाएगी।

इस योजना में गणित और हिंदी से संबंधित 30 गतिविधियां होगी। प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर गणित और हिंदी विषय खेल-खेल में पढ़ाए जाएंगे। शिक्षण सत्र के पहले दिन प्रत्येक स्कूल में शाला प्रबंध समिति की बैठक के साथ ही मातृ सम्मेलन होगा। बालसभा भी कराई जाएगी। बैठक में समिति सदस्य, ग्रामीणों द्वारा गांव का गौरव, लोकगीत, स्थानीय खेल नाटक आदि रोचक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

उत्कृष्ट विद्यालय में 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए परीक्षा 5 को

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित विकासखंडस्तरीय उत्कृष्ट उमावि रामा, राणापुर, मेघनगर, थांदला व पेटलावद में शैक्षणिक गुणवत्ता उन्नयन की दृष्टि से सत्र 2018-19 के लिए कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए 5 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सहायक आयुक्त गणेश भाबर ने इस संबंध में सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देश जारी किए हैं। पात्र विद्यार्थियों को 3 अप्रैल तक आवेदन करना होगा। कक्षा 9वीं में दो सेक्शन में 40-40 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों की सूची 9 अप्रैल को जारी की जाएगी।