Hindi News »Madhya Pradesh »Jhabua» आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सड़क पर उतरीं, सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सड़क पर उतरीं, सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग

अपनी मांगों को लेकर कलेक्टोरेट परिसर में नारेबाजी करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका। उत्कृष्ट विद्यालय खेल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 11, 2018, 02:45 AM IST

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सड़क पर उतरीं, सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग
अपनी मांगों को लेकर कलेक्टोरेट परिसर में नारेबाजी करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका।

उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान से कलेक्टोरेट तक निकाली रैली

भास्कर संवाददाता | झाबुआ

मप्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ के बैनर तले मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान से रैली निकाली। रैली कलेक्टोरेट पहुंची, जहां प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम केसी परते को सौंपा गया। मुख्य रूप से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग की गई।

ज्ञापन में बताया गया कि आंगनवाड़ी व फिल्ड मिलाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 8 घंटे से ज्यादा कार्य करना पड़ता है। इसके बावजूद अब तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को सरकारी कर्मचारी घोषित नहीं किया गया है। न ही न्यूनतम वेतनमान दिया जा रहा है। मांग की गई कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 18 हजार, सहायिका को 9 हजार और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 18 हजार रुपए प्रतिमाह न्यूनतम वेतनमान दिया जाए। पीएफ, पेंशन, ग्रेच्युटी एवं चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाए। बीमा राशि के लाभ में बढ़ोत्तरी की जाए। मासिक रिपोर्ट ऑनलाइन भेजने का खर्च दिया जाए। रिक्त पद भरे जाएं। उम्र का बंधन हटा कर पदोन्नति की जाए। मानदेय एवं पोषाहार राशि का भुगतान प्रतिमाह समय पर किया जाए। चेतावनी दी कि समयसीमा में निराकरण नहीं किया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थीं।

कई दूसरे काम भी सौंपे जा रहे हैं

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कहा केंद्र ही नहीं राज्य शासन भी अपनी कई महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन का काम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सौंप रही है। बीएलओ, आर्थिक जनगणना, पल्स पोलियाे, थायलेरिया, राशन कार्ड सत्यापन, ओडीएफ आदि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ले रहे हैं। कार्य बढ़ाते जा रहे हैं लेकिन सरकारी कर्मचारी नहीं मान रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jhabua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×