--Advertisement--

अभियान : बालिकाओं को गुड टच-बेड टच बताया

बालिकाओं को जानकारी देती प्रवीणा माथुर। भारतीय स्त्री शक्ति संगठन का कन्या जागरूकता अभियान शुरू भास्कर...

Danik Bhaskar | Jul 10, 2018, 02:55 AM IST
बालिकाओं को जानकारी देती प्रवीणा माथुर।

भारतीय स्त्री शक्ति संगठन का कन्या जागरूकता अभियान शुरू

भास्कर संवाददाता | झाबुआ

भारतीय स्त्री शक्ति संगठन द्वारा सोमवार से कन्या जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। यह अभियान पूरे सप्ताह चलेगा। इसके तहत बालिकाओं को गुड टच-बेड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी।

पहले दिन कन्या प्राथमिक शाला रातितलाई की हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम की 60 से अधिक बालिकाओं के बीच संगठन की सदस्य पहुंची। सदस्य प्रवीणा माथुर ने बालिकाओं को स्वयं की सुरक्षा करने के बारे में बताया। साथ ही उन्हें गुड टच-बेड टच के बारे में विस्तार से जनकारी दी। उन्होंने कहा कि किस प्रकार एक चिड़िया और तितली किसी के हाथ लगाने मात्र से उड़ जाती है। कछुआ अपने शरीर को समेट लेता है और अपनी रक्षा करता है। उसी प्रकार बालिकाओं को भी सतर्क रहना चाहिए। जब मूक प्राणी अपनी सुरक्षा के प्रयास करते हैं तो मनुष्य को तो ईश्वर ने वाणी दी है। इसलिए ‘ना’ कहने की हिम्मत जुटानी होगी।

छात्राओं को एक लघु फिल्म भी दिखाई

छात्राओं को एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। माथुर ने बालिकाओं से चर्चा के दौरान कई प्रश्न किए जिनका जवाब बच्चियों ने सहजता से दिया। आयोजन में संस्था की प्रधानाध्यापक नम्रता जैन, संगठन की जिलाध्यक्ष किरण शर्मा, जिलाध्यक्ष उमा वार्ष्णेय, सचिव वंदना जोशी, अर्चना सिसौदिया, कीर्ति देवल, संध्या कुलकर्णी, अंबिका टवली मौजूद थीं।