Hindi News »Madhya Pradesh »Jhabua» अधिक मास : इस साल 18 दिन देरी से शुरू होगा सावन

अधिक मास : इस साल 18 दिन देरी से शुरू होगा सावन

सावन के महीने के लिए इस बार लोगों को थोड़ा ज्यादा इंतजार करना होगा। अधिकमास के कारण इस बार सावन 18 दिन देरी से 28 जुलाई...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 28, 2018, 03:00 AM IST

सावन के महीने के लिए इस बार लोगों को थोड़ा ज्यादा इंतजार करना होगा। अधिकमास के कारण इस बार सावन 18 दिन देरी से 28 जुलाई से शुरू होगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि इस बार सावन पूरे 30 दिन का रहेगा। इसका समापन 26 अगस्त को रक्षाबंधन के पर्व के साथ होगा। पिछले साल सावन 10 जुलाई को ही अा गया था और 7 अगस्त को सावन महीने का समापन हो गया था। ऐसे में केवल 29 दिन का ही सावन महीना रहा था। पंडित द्विजेंद्र व्यास ने बताया इस बार का सावन महीना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्येष्ठ अधिकमास का संयोग 19 साल के बाद आया है। वहीं, ज्येष्ठ अधिकमास के बाद सावन पूरे 30 दिन का रहेगा।

पहला सावन सोमवार 30 जुलाई को : 28 जुलाई से शुरू हो रहे सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को आएगा। इसके बाद 6 अगस्त, 13 अगस्त और फिर आखिरी सेामवार 20 अगस्त को रहेगा। ऐसे में इस बार सावन में चार सोमवार होंगे।

बदली तिथि

28 जुलाई से होगा शुरू, पूरे 30 दिन रहेंगे, 26 अगस्त को रक्षाबंधन के साथ होगा समापन

कई साल बाद आ रही शनिश्चरी हरियाली अमावस्या

सावन महीने का पहला बड़ा त्यौहार 11 अगस्त को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाएगा। पंडित विश्वनाथ शुक्ल ने बताया कि असल में कई वर्ष बाद यह संयोग बन रहा है कि हरियाली अमावस्या शनिवार को आ रही है। इसके बाद हरियाली तीज का व्रज 13 जुलाई को रहेगा। 15 अगस्त को जहां देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, तो उसी दिन साथ में इस बार नागपंचमी का पर्व भी रहेगा। इसके बाद 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।

दो दिन रहेगी दूज, एकादशी व्रत 7 अगस्त को

पंडित जैमिनी शुक्ल ने बताया कि कुछ पंचांगों में तिथि की घट-बढ़ के कारण सावन में दूज दो दिन रहेगी। कृष्ण पक्ष में दूज 29 और 30 जुलाई दोनों ही दिन रहेगी। वहीं, एकादशी तिथि का क्षय होने से एकादशी व्रत 7 अगस्त को रहेगा, लेकिन वैष्णव संप्रदाय के लोग 8 जुलाई को बारस मनाएंगे।

शहर व जिले के मंदिरों में होंगे विशेष आयोजन

सावन माह में शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन होंगे। मनकामेश्वर महादेव मंदिर पर विशेष विद्युत सज्जा की जाएगी। वहीं हर सोमवार को गोपेश्वर महादेव, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर, सोमेश्वर महादेव मंदिर में हर सोमवार को झांकी सजाई जाएगी। मंदिर समिति के सदस्य अभी से इसकी तैयारियों में जुट गए हैं। जिलेभर में भी सावन माह में मंदिर में आयोजन होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jhabua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×