--Advertisement--

देश के नाम लिखें खत, मिलेगा 50 हजार रु. इनाम

अखिल भारतीय ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन डाक विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में किसी भी...

Dainik Bhaskar

Jul 22, 2018, 03:05 AM IST
अखिल भारतीय ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन डाक विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में किसी भी उम्र का व्यक्ति भाग ले सकता है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी को घर बैठकर ‘मेरे देश के नाम खत’ लिखना है क्योंकि पत्र लेखन का यही विषय डाक विभाग ने निर्धारित किया है। सर्वश्रेष्ठ तीन पत्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार बतौर 50हजार रुपए की राशि प्रतिभागी को मिलेगी।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को अंतरदेशीय या लिफाफे पर पत्र लिखना है जिसका विषय होगा मेरे देश के नाम खत। अंतरदेशीय के लिए यह खत 500 शब्दों में लिखा जाएगा जबकि लिफाफे पर लिखे जाने वाले पत्र की शब्द संख्या एक हजार होगी। पत्र लिखने के बाद इसे मुख्य पोस्टमास्टर जनरल परिमंडल कार्यालय, भोपाल-462012 को साधारण डाक के माध्यम से भेजना है। प्रतियोगिता में उम्र का कोई बंधन नहीं है। लेकिन पत्र में प्रतिभागी को उम्र के संबंध में स्वहस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र देना होगा कि 1 जनवरी 2018 को वह इतनी उम्र का हो गया है। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पत्र 30 सितंबर तक हर हाल में भेजना है।

प्रतियोगिता के लिए डाक विभाग ने उम्र का कोई बंधन तो नहीं रखा है लेकिन उम्र के लिहाज से दो वर्ग बनाए हैं। पहले वर्ग में 18 वर्ष तक के युवा व दूसरे वर्ग में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को शामिल किया गया है। दोनों ही वर्गों के तीन-तीन प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

योजना

डाक विभाग की ओर से आयोजित की जा रही ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता

किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है पत्र

पत्र लिखने के लिए भाषा का भी बंधन प्रतिभागी के लिए नहीं है। यह प्रतियोगिता देशभर में आयोजित हो रही है। इसलिए हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषा में पत्र लिखने की छूट दी गई है। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले पत्र भोपाल भेजे जाना है। मध्यप्रदेश परिमंडल से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं की घोषणाओं के बाद चयनित पत्रों को महानिदेशालय दिल्ली भेजा जाएगा। वहां भी इनमें से सर्वश्रेष्ठ तीन पत्रों को 50 हजार, 25 हजार व 10 हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..