• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Jhabua
  • अब डायरेक्ट्री में नजर आएगी झाबुआ के सामाजिक व धार्मिक संगठनों की जानकारी
--Advertisement--

अब डायरेक्ट्री में नजर आएगी झाबुआ के सामाजिक व धार्मिक संगठनों की जानकारी

Jhabua News - जल्द ही झाबुआ शहर के समस्त सामाजिक और धार्मिक संगठनों की जानकारी डायरेक्ट्री (पुस्तिका) में नजर आएगी। इसके लिए...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 03:05 AM IST
अब डायरेक्ट्री में नजर आएगी झाबुआ के सामाजिक व धार्मिक संगठनों की जानकारी
जल्द ही झाबुआ शहर के समस्त सामाजिक और धार्मिक संगठनों की जानकारी डायरेक्ट्री (पुस्तिका) में नजर आएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। सभी संस्थाओं के प्रमुखों से अपने संगठनों के पदाधिकारियों और सदस्यों के नाम तथा मोबाइल नंबर मांगे गए हैं। ताकि काम जल्द शुरू किया जा सके।

यह निर्णय गुरुवार रात स्थानीय पैलेस गार्डन में हुए महासम्मेलन में लिया गया। नगर में पहली बार सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के संयुक्त महासम्मेलन में 45 संस्थाओं के 300 से अधिक पदाधिकारियों और सदस्य पहुंचे। सभी ने एकता और आपसी समन्वय का संदेश दिया। आयोजन में शहर की 15 विभूतियां का सम्मान किया गया। कार्यक्रम संयोजक और सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने डायरेक्ट्री के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला दहेज सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी यशवंत भंडारी ने कहा आज के समय में संगठनों में प्रतिस्पर्धा का दौर जारी है, लेकिन हमें प्रतिस्पर्धा का छोड़कर आपसी समन्वय की भावना स्थापित करना होगी।

उमंग सक्सेना का नागरिक अभिनंदन किया : महासम्मेलन में रोटरी क्लब के लगातार दो वर्षों तक अध्यक्ष रहे उमंग सक्सेना को हाल ही में इंदौर में आयोजित कांफ्रेंस में बेस्ट प्रेसिडेंट के अवार्ड से नवाजे जाने व सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने पर उनका पूरे शहर की ओर से नागरिक अभिनंदन किया गया।

विभन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाली 15 विभूतियों को सम्मानित किया गया।

15 विभूतियों का हुआ सम्मान

महासम्मेलन में शहर की 15 विभूतियों का सम्मान किया। जिसमें तीरंदाजी में झाबुआ के खिलाड़ियों को मप्र में प्रतिनिधित्व करवाने पर जयंती परमार, जिला कराते एसोसिएशन के सचिव सूर्यप्रतापसिंह का पिछले दिनों झाबुआ के कराते खिलाड़ियों को सोनल (हिमाचल प्रदेश) में आयोजित चैंपियनशिप में शामिल कर 16 खिलाड़ियों को पदक दिलाने पर सम्मान किया। इसके अलावा संकल्प ग्रुप की संयोजक भारती का सम्मान संगीत एवं कला के क्षेत्र में निरंतर सेवाएं देने पर किया गया। रुक्मणी वर्मा का झाबुआ जिले में योग के प्रति लोगों को जागरूक करने पर, सुशील वाजपेयी का पावर लिफ्टिंग में पूरे देश में 10वां स्थान प्राप्त करने तथा व्यायाम शाला में नि:शुल्क सेवाएं देने पर सम्मान हुआ। समाजसेवी मनमोहन शाह का माधोपुरा स्थित मुक्तिधाम के विकास कार्यों में सराहनीय सहयोग प्रदान करने पर, साहित्यकार डॉ. वाहिद फराज का साहित्य के क्षेत्र में अनूठे योगदान पर, जितेंद्रसिंह सोलंकी का योग एवं तीरंदाजी में शासकीय माध्यमिक विद्यालय तलावली के बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति हासिल करवाने पर, सकल व्यापारी संघ सचिव कमलेश पटेल का गेल स्थित मुक्तिधाम के विकास कार्यों में उनकी सराहनीय भूमिका के लिए सम्मान हुआ। आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेश नागर का सेवा प्रकल्पों के नित नए आयाम स्थापित करने तथा समर्पण भोजनशाला के सफल संचालन पर, गायत्री परिवार के पं. घनश्याम बैरागी एवं विनोदकुमार जायसवाल का नशा मुक्ति अभियान के तहत समय-समय पर जिले में जागरूकता के लिए रैली, पेम्पलेटस वितरण एवं संकल्प कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र के संचालक शैलेंद्रसिंह राठौर द्वारा निरंतर दिव्यांग बच्चों के लिए दी जा रही सराहनीय सेवाएं एवं विकलांग केंद्र को दो बार राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजे जाने के उपलक्ष्य में सम्मान मिला। जिला टीबी फोरम अध्यक्ष डॉ. एलएस राठौर को टीबी मरीजों को जागरूक करने एवं उनके लिए पोषण आहार की समय पर व्यवस्था करने क, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा का सम्मान मरीजों के उपचार के दौरान उन्हें ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर स्वयं द्वारा रक्तदान करने पर सम्मानित किया।

इन सामाजिक संस्थाओं की रहीं सहभागिता : पूरे महासम्मेलन में शहर की सकल व्यापारी संघ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, रोटरी क्लब, रोटरेक्ट क्लब, इनरव्हील क्लब मेन, इनरव्हील क्लब युवा शक्ति, रोटरी क्लब आजाद, गायत्री परिवार, जिला आजाद साहित्य परिषद, अभा राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद, जिला दहेज सलाहकार बोर्ड, परिहत संस्था, अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल, बचपन बचाओ आंदोलन, बाल अधिकार मंच, जिला टीबी फोरम, श्री जगन्नाथ रथ यात्रा समिति, लक्ष्मीनगर विकास समिति, साज रंग पतंजलि योग समिति सहित शहर की समस्त सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकरियों एवं सदस्यों ने शामिल होकर महासम्मेलन को वृहद रूप प्रदान किया। सम्मेलन के अंत में आभार सकल व्यापारी संघ सह-सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने माना।

X
अब डायरेक्ट्री में नजर आएगी झाबुआ के सामाजिक व धार्मिक संगठनों की जानकारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..