Home | Madhya Pradesh | Jhabua | राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे पर कैमरे लगाए, शिनाख्त में करेंगे मदद

राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे पर कैमरे लगाए, शिनाख्त में करेंगे मदद

शहर में 30 स्थानों पर पुलिस के कैमरे लगाने का काम गुरुवार रात से शुरू कर दिया गया। राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे...

Bhaskar News Network| Last Modified - Aug 11, 2018, 03:25 AM IST

राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे पर कैमरे लगाए, शिनाख्त में करेंगे मदद
राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे पर कैमरे लगाए, शिनाख्त में करेंगे मदद
शहर में 30 स्थानों पर पुलिस के कैमरे लगाने का काम गुरुवार रात से शुरू कर दिया गया। राजगढ़ नाके और डीआरपी लाइन तिराहे पर कैमरे लगाए गए हैं। कुल 198 कैमरे शहर में लगाए जाना है। अपराधियों की शिनाख्त में कैमरों की मदद पुलिस को सितंबर से मिलने की संभावना है।

यातायात के कारण कैमरे लगाने का काम रात में किया जा रहा है। बारिश होने पर इंस्टालेशन का काम धीमा भी हो सकता है। हालांकि सितंबर का महीना खत्म होने के पहले इंस्टालेशन प्रक्रिया पूर्ण होने की संभावना है। उधर, पुलिस कंट्रोल रूम परिसर में सीसीटीवी कंट्रोल रूम का भवन भी तैयार हो चुका है। यहां मशीनरी की स्थापना होना शेष है। गौरतलब है कंट्रोल रूम को इंटरनेट द्वारा भोपाल से जोड़ा जाएगा। इससे शहर में होने वाली गतिविधियों पर पुलिस मुख्यालय सीधी नजर भी रख सकेगा। सिग्नल तोड़ने वाले चालकों के खिलाफ भी इंदौर की तर्ज पर ई-चालान बनाए जाएंगे।

राजगढ़ नाके पर स्थित रोटरी पर सीसीटीवी कैमरे लग गए हैं।

24 घंटे में डेटा स्वत: चला जाएगा कंट्रोल रूम

हर कैमरे की 64 जीबी मेमोरी रहेगी। हालांकि मेमोरी फुल होने की समस्या नहीं आएगी क्योंकि हर 24 घंटे में डेटा स्वत: ही कंट्रोल रूम चला जाएगा। कंट्रोल रूम पर सभी 150 कैमरों का डेटा 30 दिनों तक सुरक्षित रखने की क्षमता रहेगी। 30 दिन के बाद भी डेटा सुरक्षित रखा जा सकता है लेकिन इसके लिए एसपी के आदेश जरूरी होंगे।

बिजली गुल होने पर चलेंगे

बिजली से कैमरे संचालित होंगे लेकिन बिजली गुल होने पर भी सिस्टम ठप नहीं होगा। प्रत्येक स्थान पर एक बॉक्स लगेगा, जिसमें बिजली अभाव में भी 6 से 7 घंटे तक सिस्टम सुचारू रखने जितनी क्षमता वाली बैटरी लगी रहेंगी।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now