--Advertisement--

51 जिलों के 510 गांवों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

Jhabua News - सबसे ज्यादा अंक पाने वाले गांवों को गांधी जयंती पर किया जाएगा सम्मानित भास्कर संवाददाता | झाबुआ स्वच्छ भारत...

Dainik Bhaskar

Jul 21, 2018, 03:45 AM IST
51 जिलों के 510 गांवों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण
सबसे ज्यादा अंक पाने वाले गांवों को गांधी जयंती पर किया जाएगा सम्मानित

भास्कर संवाददाता | झाबुआ

स्वच्छ भारत मिशन में शहरी क्षेत्र की तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाएगा। यह सर्वेक्षण एक से 31 अगस्त के बीच होगा। इसमें चुनिंदा गांवों में भारत सरकार द्वारा तय की गई एजेंसी के लोग पहुंचेंगे। गांव के महत्वपूर्ण सरकारी व सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता की स्थिति देखेगी, जिसके आधार पर अंक दिए जाएंगे। देश व प्रदेश में सर्वोच्च रहने वाले गांवों को 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर सम्मानित किया जाएगा।

हर जिले से चुने जाएंगे 10 गांव : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय पूरे देश के 680 जिलों में थर्ड पार्टी सर्वेक्षण करवाएगा। मध्यप्रदेश के भी 51 जिलों के चुनिंदा 510 ग्रामों का रेंडमली चयन कर यह सर्वेक्षण करवाया जाएगा। यानी हर जिले से 10 गांव। एजेंसी चयनित ग्रामों में स्वच्छता अभियान में करवाए गए कार्यों की गुणात्मकता और संख्यात्मकता का परीक्षण करेगी।

1 से 31 अगस्त के बीच प्रदेश के चुनिंदा गांवों में सर्वे कर दिए जाएंगे अंक, भारत सरकार की एजेंसी करेगी परीक्षण

35 प्रतिशत अंक लोगों की राय पर निर्भर

स्वच्छ सर्वेक्षण तीन तरह से किया जाएगा। इसमें 35 प्रतिशत अंक सिटीजन फीडबैक (लोगों की राय) से, 35 प्रतिशत अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस (सेवाओं में प्रगति) तथा 30 प्रतिशत अंक सर्वेक्षण एजेंसी द्वारा मूल्यांकित (मौके पर मिलने वाले हालात) किया जाएगा।

गांवों में इन स्थानों पर देखी जाएगी सफाई की स्थिति

मूल्यांकन के लिए एजेंसी गांव के सार्वजनिक स्थान- स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, हाट-बाजार, धार्मिक स्थल पर साफ-सफाई की स्थिति और व्यवस्था का जायजा लेगी। इसमें ग्राम के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से भी राय ली जाएगी।

टॉप के जिलों का राष्ट्रीय स्तर पर होगा सम्मान

इस सर्वेक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर देश और प्रदेश की रैंकिंग निर्धारित की जाएगी। टॉप के जिलों को भारत सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

X
51 जिलों के 510 गांवों का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..