छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन / छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन

Jhabua News - छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन झाबुआ| अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को भारत सरकार की ओर से...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2018, 03:50 AM IST
छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन
छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन

झाबुआ| अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को भारत सरकार की ओर से मिलने वाली नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म पोर्टल पर ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। छात्रवृत्ति के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में संचालित अनुदान प्राप्त मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पेंसिल और लिबर्टी पोर्टल पर करें शिकायत

झाबुआ| बाल श्रम की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा पेंसिल पोर्टल का निर्माण किया गया है। यदि किसी भी स्थान पर 14 वर्ष से कम उम्र के बालक कार्य करते पाए जाए तो कोई भी व्यक्ति पेंसिल पोर्टल pencil.gov.in पर शिकायत दर्ज कर सकता है। बाल श्रम उन्मूलन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लिबर्टी पोर्टल का निर्माण भी किया गया है। यदि किसी भी स्थान पर बंधक श्रमिक कार्य करते पाए जाए तो कोई भी व्यक्ति labour.mp.gov.in साइट पर शिकायत कर सकता है।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 15 तक करें आवेदन

झाबुआ| राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए जिला चयन समिति द्वारा नामांकित शिक्षकों के आवेदन ऑनलाइन राज्य चयन समिति को 16 से 24 जुलाई तक भेजे जा सकेंगे। 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

मेडिकल कॉलेजों में अगले साल से बढ़ेगी 450 सीट

झाबुआ | प्रदेश में संचालित मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2019-20 से एमबीबीएस स्नातक पाठयक्रम में 450 सीट की वृद्धि की जा रही है। वर्ष 2019-20 में एमबीबीएस स्नातक पाठयक्रम में कुल सीट 1350 हो जाएंगी। वर्तमान में 7 मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 900 सीट उपलब्ध हैं। मेडिकल कॉलेज भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर में वर्तमान सीट 150 से बढ़ाकर 250 सीट की जा रही है।

X
छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन करना होंगे आवेदन
COMMENT