--Advertisement--

127 हाई व हासे स्कूलों में होगी अतिथि शिक्षकों की भर्ती

स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर भोपाल से आदेश जारी हो गए हैं। इसी माह में अतिथि शिक्षकों की...

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2018, 03:50 AM IST
स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर भोपाल से आदेश जारी हो गए हैं। इसी माह में अतिथि शिक्षकों की ज्वाइनिंग भी स्कूलों में हो जाएगी। ऐसा होने से शिक्षक विहीन, एक शिक्षकीय एवं ऐसे स्कूल जहां छात्र संख्या के हिसाब से शिक्षकाें की कमी है, वहां अतिथि शिक्षक पहुंच जाएंगे। प्राइमरी व हाई स्कूल में अतिथि शिक्षकों की ज्वाइनिंग 25 से 26 जुलाई तो हाई व हायर सेकंडरी में 22 जुलाई तक हो जाएगी। आवेदन जमा करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह द्वारा जारी आदेश के मुताबिक अतिथि शिक्षक व्यवस्था को पारदर्शी एवं उपयुक्त अभ्यर्थी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ही प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है। एडीपीसी ज्ञानेंद्र ओझा ने बताया अतिथि शिक्षकों को स्कूलों में रखने के आदेश जारी हो गए। उधर, जीएफएमएस पोर्टल में पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदक संशोधन कराने की अंतिम तिथि 12 जुलाई थी। जिले के 127 हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती होना है। ओझा ने बताया पदों का सत्यापन किया जा रहा है।

ऑनलाइन प्रक्रिया

स्कूलों में शिक्षकों की कमी के बावजूद अतिथि शिक्षक नियुक्त करने में देरी पर भोपाल से आए आदेश

कुछ इस तरह रहेगा शेड्यूल

प्राइमरी और मिडिल : आवेदक द्वारा स्कोर कार्ड सहित स्कूल का चयन 14 से 21 जुलाई तक। विद्यालय स्तर पर एसएमसी द्वारा पैनल तैयार कर अनुमोदन 24 जुलाई। पैनल के अनुसार आवेदक को आमंत्रित करना 24 जुलाई। आवेदकों की विद्यालय में उपस्थिति-25 से 26 जुलाई तक। संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदक की विद्यालय में उपस्थिति की जानकारी 28 जुलाई तक अपलोड होगी।

हाई और हायर सेकंडरी स्कूल : आवेदक द्वारा विद्यालय का चयन 14 से 17 जुलाई तक। जीएफएमएस पोर्टल पर विद्यालयवार, विषयवार पैनल का जनरेशन-19 जुलाई। विद्यालय स्तर पर एसएमडीसी द्वारा पैनल तैयार कर अनुमोदन 20 जुलाई। पैनल में शामिल आवेदक द्वारा संबंधित स्कूल को अपनी स्वीकृति- 21 और 22 जुलाई। पैनल के अनुसार आवेदकों की विद्यालय में उपस्थिति- 22 जुलाई। संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदक की विद्यालय में उपस्थिति की जानकारी 24 जुलाई तक अपलोड होगी।

29 अगस्त को सभी स्कूलों में होगा आ-खेलें जरा कार्यक्रम

हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के जन्मदिन 29 अगस्त को खेल दिवस पर सभी स्कूलों में आ-खेलें जरा कार्यक्रम होगा। सभी अभिभावकों से अपील की जाएगी कि वे जिस स्कूल में पढ़े हैं, उसमें अथवा अन्य किसी स्कूल में बच्चों के साथ 29 अगस्त को जरूर खेलें। इसके साथ ही अपनी सामर्थ्य के अनुसार बच्चों संस्था को खेल सामग्री गिफ्ट करें। राज्य शालेय खेल कैलेंडर के अनुसार प्रतियोगिताओं का आयोजन खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से किया जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..