--Advertisement--

कुछ प्रश्नों के जवाब दो और पर्यटन स्थल घूमो

क्या आप जानते हैं कि झाबुआ के राजवाड़ा महल का निर्माण किसने कराया था...जवाब है-राजा दिलीपसिंह ने। बड़े तालाब का...

Dainik Bhaskar

Jul 18, 2018, 03:50 AM IST
क्या आप जानते हैं कि झाबुआ के राजवाड़ा महल का निर्माण किसने कराया था...जवाब है-राजा दिलीपसिंह ने। बड़े तालाब का ऐतिहासिक नाम क्या है… जवाब है बहादुर सागर झील। कुछ ऐसे ही प्रश्न जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) द्वारा आयोजित क्विज प्रतियोगिता में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों से पूछे जाएंगे। सही जवाब देने वाले को विशेष रूप से पुरस्कार देकर प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सैर कराई जाएगी। साथ ही इनाम भी मिलेगा। यह प्रतियोगिता प्रदेश के सभी जिलों में दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ लिखित परीक्षा होगी।

द्वितीय चरण में मल्टीमीडिया क्विज स्पर्धा मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा जिले में स्कूली छात्र-छात्राओं को पर्यटन स्थलों की जानकारी के संबंध में जागरूकता लाने के लिए निजी एवं शासकीय स्कूलों के 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत छात्र- छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। पर्यटन स्थलों की जानकारी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रतियोगिता का संचालन प्रत्येक जिले के चयनित शिक्षक द्वारा किया जायेगा। चयनित शिक्षक को क्विज मास्टर के रूप में नामांकित किया जाएगा। इन क्विज मास्टर का प्रशिक्षण 25 जुलाई को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे भोपाल में रखा गया है।

दो चरणों में कराई जाएगी क्विज प्रतियोगिता

क्विज प्रतियोगिता दो चरणों में होगी। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा होगी और द्वितीय चरण में मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता होगी। द्वितीय चरण में प्रथम चरण की 6 विजेता टीमें भाग लेंगी। इनमें प्रत्येक जिले की विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार दिया जाएगा। क्विज प्रतियोगिता में विजेता 3 टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाइयों में 2 रात 3 दिन ठहरने के लिए कूपन दिए जाएंगे। जबकि 3 उपविजेता टीमों को एक रात दो दिन ठहरने के कूपन दिए जाएंगे।

जिले के विद्यार्थी 20 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

पर्यटन क्विज 2018 में भाग लेने के लिए विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी, कलेक्टोरेट कार्यालय, जिला पंचायत व जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) प्रभारी से संपर्क करना होगा। क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की सहभागिता पंजीयन प्रपत्र विद्यालयों के माध्यम से 20 जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिलास्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन कांउसिल डीटीपीसी कार्यालय कलेक्टोरेट में जमा करना होगा। इसके बाद किसी तरह का पंजीयन स्वीकार्य नहीं होगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..