Hindi News »Madhya Pradesh »Jhabua» हर महीने के पहले मंगलवार को मनेगा राजस्व दिवस

हर महीने के पहले मंगलवार को मनेगा राजस्व दिवस

राज्य शासन ने हर महीने के पहले मंगलवार को राजस्व दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। राजस्व विभाग से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 03, 2018, 03:50 AM IST

राज्य शासन ने हर महीने के पहले मंगलवार को राजस्व दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने अौर नागरिकों को समय पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रदेश में सभी राजस्व न्यायालयों में एक वर्ष से अधिक समय से लंबित प्रकरणों को सूची तैयार कर आपसी सहमति से निराकरण कराने के निर्देश जारी किए है। जिसके लिए सभी को प्रयास करना होगा। यदि आपसी सहमति से निराकृत नहीं हो पाते हैं, तो 10 दिन में तिथि निर्धारित कर गुण-दोष के आधार पर प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्व दिवस मनाने का उद्देश्य एक वर्ष से अधिक समय के सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करना है। नामांतरण, बंटवारा अाैर सीमांकन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा राजस्व दिवस में की जाएगी। जिन प्रकरणों में स्थल निरीक्षण जरूरी है, उनमें तिथि निर्धारित कर शीघ्र निरीक्षण करवाया जाएगा। राजस्व दिवस पर एक माह से अधिक की समयावधि से लंबित हर प्रकरण का संक्षिप्त प्रतिवेदन लिया जाएगा। त्वरित निराकरण वाले राजस्व मामले जैसे आदेशों की प्रविष्टि पोर्टल पर करना, खसरा, नक्शा, राजस्व प्रकरण की नकल देना, ऋण पुस्तिका प्रदान की जाना, प्रमाण-पत्र बनाया जाना आदि प्रकरणों का निराकरण राजस्व दिवस के दिन ही करें। पीठासीन अधिकारियों द्वारा विगत माह में राजस्व प्रकरणों में पारित आदेशों के अमल की समीक्षा की जाएगी। हर राजस्व दिवस पर सभी पीठासीन अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सीएम हेल्पलाइन के 5 प्रकरण, जिनमें आवेदक द्वारा असंतुष्टि दर्ज कराई गई है, की व्यक्तिगत सुनवाई करेंगे। कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि राजस्व दिवस पर सभी पीठासीन अधिकारियों एवं अधीनस्थ राजस्व अमले को अन्य सभी कार्यों से मुक्त रखा जाए। राजस्व दिवस पर सभी राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी बस्ता सहित तहसील मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे।

किसी भी नागरिक का कार्य तहसील या अनुविभाग कार्यालय में लंबित हो, तो वह वह राजस्व दिवस पर उपस्थित हो¨कर आवेदन कर सकेगा। आवेदनों के निराकरण की जानकारी आवेदक को अनिवार्य रूप से दी जाएगी।

निर्णय

लंबित प्रकरणों का त्वरित करना होगा निराकरण, राजस्व निरीक्षक b पटवारी बस्ता सहित मुख्यालय पर रहेंगे उपस्थित

ये है राजस्व दिवस की प्राथमिकताएं एवं लक्ष्य

तहसील, अनुविभाग के तहत विगत माह की राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं का निराकरण। निराकरण संभव होने के बाद भी लंबित रहने वाले प्रकरणों का चिह्नांकन। एक माह से अधिक लंबित सामान्य प्रकरणों का निराकरण। सीएम हेल्पलाइन में लंबित एवं असंतुष्टि वाले प्रकरणों में शिकायतकर्ता से समक्ष में चर्चा कर समाधान करना। राजस्व दिवस पर प्राप्त आवेदन-पत्रों का निराकरण करना। राजस्व विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देना। राजस्व संबंधी कार्यों में विश्वसनीयता अौर गुणवत्ता बढ़ाना।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jhabua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×