--Advertisement--

अब आधार से लिंक कराने होंगे जाति प्रमाण-पत्र

Jhabua News - बीते चार साल में लोक सेवा केंद्रों पर बने डिजिटल जाति प्रमाण-पत्रों को आधार नंबर, मोबाइल नंबर और समग्र आईडी से लिंक...

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 04:00 AM IST
अब आधार से लिंक कराने होंगे जाति प्रमाण-पत्र
बीते चार साल में लोक सेवा केंद्रों पर बने डिजिटल जाति प्रमाण-पत्रों को आधार नंबर, मोबाइल नंबर और समग्र आईडी से लिंक कराना होगा। वर्ष 2014-15 से अभी 31 जुलाई तक बने सभी डिजिटल जाति प्रमाण-पत्रों को मप्र शासन के आदेश ने अनुपयोगी कर दिया है। इसके लिए मप्र शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के आए एक आदेश से वित्तीय वर्ष 2014- 15, वर्ष 2015- 16, वर्ष 2016-17 और वर्ष 2017- 18 में बने सभी जाति प्रमाण पत्रों से सरकार की योजनाओं जैसे छात्रवृत्ति, अनुदान आदि प्राप्त करने के लिए संबंधित व्यक्ति का आधार नंबर, समग्र आईडी नंबर और मोबाइल नंबर लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। चार साल में जिले के सभी लोक सेवा केंद्रों से स्कूलों व अन्य लोगों के डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र बने हैं। मप्र शासन के आदेश के तहत अब डिजिटल जाति प्रमाण-पत्रों को संबंधित व्यक्ति के आधार नंबर, मोबाइल नंबर और समग्र आईडी से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए आवेदन आ रहे हैं। जिसे आधार से लिंक किया जा रहा है। लोगों को जाति प्रमाण पत्र आधार लिंक कराने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए भी विशेष तौर से तैयारियां की गई हैं।

नया नियम

शासन के आदेश से अनुपयोगी हुए जिले में 2014 से 31 जुलाई तक बनाए गए डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र

लिंक कराने पर ही मिलेगा योजनाओं का लाभ

नई व्यवस्था के तहत चार साल में बने डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र लोक सेवा केंद्रों पर लिंक कराने के साथ ही ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएंगे। इसके बाद ही नए डिजिटल जाति प्रमाण-पत्रों से संबंधित व्यक्ति सरकार से मिलने वाली छात्रवृत्ति, विभिन्न योजनाओं में मिलने वाला अनुदान प्राप्त कर सकेंगे। यदि चार साल में बने जाति प्रमाण-पत्र आधार नंबर से लिंक नहीं होते हैं तो सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि योजनाओं का लाभ लेना है तो जल्द से जल्द जाति प्रमाण-पत्र आधार से लिंक करा लें।

बदलकर तीन दिन में नए डिजिटल प्रमाण-पत्रमिलेंगे

मप्र शासन ने पूर्व में एसडीएम कार्यालयों में लाल सादे कागज पर बने पुराने जाति प्रमाण-पत्रों के स्थान पर दूसरे नए डिजिटल जाति प्रमाण- पत्र बनाए जाएंगे। नए डिजिटल जाति प्रमाण- पत्र महज 3 दिन में बदलकर बगैर किसी शुल्क के दिए जाएंगे। पुराने जाति प्रमाण- पत्र बदलकर नए डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र आगामी तीन माह तक ही नि:शुल्क बनेंगे। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

X
अब आधार से लिंक कराने होंगे जाति प्रमाण-पत्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..