Hindi News »Madhya Pradesh »Jhabua» हाईस्कूल में शिफ्ट किया प्राथमिक स्कूल, विभाग को शंका-किसी ने गिराया भवन

हाईस्कूल में शिफ्ट किया प्राथमिक स्कूल, विभाग को शंका-किसी ने गिराया भवन

मामला रामा विकासखंड के ग्राम मातासुला भूरिया में खुले में लग रहे प्राथमिक विद्यालय का भास्कर संवाददाता | झाबुआ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 01, 2018, 04:00 AM IST

मामला रामा विकासखंड के ग्राम मातासुला भूरिया में खुले में लग रहे प्राथमिक विद्यालय का

भास्कर संवाददाता | झाबुआ

रामा विकासखंड के ग्राम मातासुला भूरिया में खुले आसमान के नीचे लग रहे प्राथमिक विद्यालय को आधा किमी दूर स्थित हाईस्कूल में मंगलवार को शिफ्ट कर दिया गया। अब नया भवन बनने तक या स्थायी हल होने तक स्कूल यहीं संचालित होगा। इधर, विभाग के अधिकारी अाशंका जता रहे हैं कि भवन बारिश के कारण नहीं ढहा, बल्कि किसी ने गिरा दिया है। झाबुआ जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी एलएन प्रजापति का कहना है-भवन जीर्णशीर्ण अवस्था में था लेकिन मौके पर देखने पर वह गिराया हुआ सा लगता है। हमने स्थानीय शिक्षकों से चर्चा की, जिसके बाद शंका और प्रबल हो गई है। बहरहाल, पहली प्राथमिकता बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था करानी थी जो कर दी गई है। ग्रामीण कह रहे हैं-यदि किसी ने भवन गिराया भी है तो उसे कम से कम बच्चों की जान की चिंता तो थी, विभाग तो खतरनाक घोषित होने के बाद तोड़ने का आदेश होने के बाद भी नहीं ढहा कर बच्चों के दबने का इंतजार कर रहा था। गौरतलब है नौ साल से इस प्राथमिक विद्यालय की जीर्णशीर्ण अवस्था को लेकर पत्र लिखे जा रहे थे लेकिन नए भवन की स्वीकृति नहीं हुई। भवन को डिसमेंटल करने की मंजूरी भी हुई तो राशि नहीं दी गई। आठ दिन पहले जिस कमरे में बच्चे बैठते थे, उसकी दीवार गिर जाने से बच्चों को बाहर खुले में बैठ कर पढ़ाना पड़ रहा था।

एक परिसर में सभी शालाएं लगाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। आधा किमी दूर जिस हाईस्कूल में प्राथमिक विद्यालय शिफ्ट किया है, वहां कमरे भी खाली हैं। ऐसे में यह व्यवस्था विभाग की योजना के अनुसार ही होती दिख रही है। मातासुला भूरिया में नए भवन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है लेकिन इसकी मंजूरी होगी या हाईस्कूल परिसर में ही प्रावि लगता रहेगा, इस पर निर्णय होना शेष है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jhabua

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×