--Advertisement--

मुक्तिधाम को हरा-भरा करने 6 को रोपेंगे 350 पौधे

झाबुआ | माधोपुरा मुक्तिधाम पर इस माह 350 पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए गड्ढे भी खोद दिए गए हैं। पौधों की देखरेख भी की...

Dainik Bhaskar

Jul 02, 2018, 04:10 AM IST
झाबुआ | माधोपुरा मुक्तिधाम पर इस माह 350 पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए गड्ढे भी खोद दिए गए हैं। पौधों की देखरेख भी की जाएगी। इसके लिए माधोपुरा मुक्तिधाम समिति ने तैयारी कर ली है।

दरअसल, समिति प्रशासन के सहयोग से मुक्तिधाम को विकसित कर रही है। समिति का लक्ष्य यहां करीब एक हजार पौधे रोपने का है पर शुरुआत 350 पौधों से की जा रही है। पिछले दिनों वन विभाग के अधिकारियों ने भी यहां दौरा कर पौधारोपण करने की इच्छा जताई थी। बारिश हो चुकी है इसलिए पौधारोपण करने के लिए समय उचित है। लिहाजा समिति सदस्य 6 जुलाई को यहां विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपेंगे। समिति के मनमोहन शाह, शैलेष दुबे, अशोक त्रिवेदी, संजय शाह आदि इस काम को अंजाम देने में लगे हुए हैं। समिति सदस्यों ने बताया कि मुक्तिधाम संवारने के लिए एक डिब्बा घुमाया जाता है। इस दौरान आने वाले रुपए को बैंक अकाउंट में जमा कराया जाता है। इस राशि का उपयोग मुक्तिधाम को विकसित करने में किया जाता है।

50 लाख की कार्ययोजना बनाई थी

अप्रैल में नपा सीएमओ एमआर निगवाल और उपयंत्री अनीस यहां पहुंचे थे। उन्होंने मुक्तिधाम के संपूर्ण विकास के लिए लगभग 50 लाख की कार्ययोजना बनाई थी। इसमें 25% पैसा जनता व 75% पैसों प्रशासन वहन करेगा। इसके अलावा मुक्तिधाम के समीप से बह रही अनास नदी पर बने डैम की ऊंचाई भी तीन मीटर बढ़ाने की कवायद चल रही है। ताकि यहां ज्यादा से ज्यादा पानी एकत्रित हो सके।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..