जोबट गायत्री शक्तिपीठ का 40वां स्थापना दिवस 25 को

Jhabua News - गायत्री शक्तिपीठ जोबट का 40वां स्थापना दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाएगा। स्थापना दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:01 AM IST
Jobat News - mp news 40th raising day of jobit gayatri shaktipeeth 25
गायत्री शक्तिपीठ जोबट का 40वां स्थापना दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाएगा। स्थापना दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शक्तिपीठ के व्यवस्थापक डॉ. शिवनारायण सक्सेना ने बताया कि अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रणेता गुरुदेव पं. श्रीराम शर्मा आचार्य ने गायत्री परिवार के 24 शक्तिपीठ देश में स्थापित किए हैं। उनमें से एक जोबट का शक्तिपीठ भी उन्हीं के द्वारा स्थापित किया गया है। गुरुदेव ने चार दिन जोबट में रहकर शक्तिपीठ की स्थापना के साथ मंदिर में नौ देवियों की मूर्तियां स्थापित कर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह संपन्न करवाया था। शक्तिपीठ की स्थापना के दिन से ही शक्तिपीठ में नियमित रूप से प्रात: कालीन आरती, गायत्री यज्ञ, संध्याकालीन आरती, महिला मंडल द्वारा साप्ताहिक गायत्री चालीसा पाठ, स्वाध्याय जैसी गतिविधियों के साथ ही दोनों नवरात्रि पर्वों के अवसर पर नौ दिवसीय सामूहिक अनुष्ठान, बसंत पंचमी, गुरुपूर्णिमा, गायत्री जयंती, गंगा दशहरा जैसे विभिन्न धार्मिक पर्वों के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

प्रबंध ट्रस्टी शिवराम वर्मा ने बताया धार्मिक कार्यक्रमों के अतिरिक्त शक्तिपीठ के प्रबंध में 1980 से विद्यालय प्रारंभ किया गया। जो आज गायत्री शक्तिपीठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोबट के हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों माध्यमों के विद्यालय के स्वरूप में है। शक्तिपीठ द्वारा समय-समय पर शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार के संबंध में विभिन्न कार्यक्रम व शिविर लगाए जाते हैं। शक्तिपीठ में तत्कालीन कलेक्टर शेखर वर्मा ने नेत्र संकलन केंद्र की स्थापना की पहल की जिसके परिणास्वरूप यहां नेत्र संकलन केंद्र संचालित हो रहा है। शक्तिपीठ की स्थापना में पूर्व संस्थापक सदस्यों में स्व. हीरालाल राठौड़, बंशीलाल मिस्त्री, स्व. जगन्नाथ सोनी, स्व. सरजूप्रसाद श्रीवास्तव, स्व. रामचंद्र वाणी, स्व. मगनलाल वाणी, स्व. बालूभाई देसला, स्व. रामचंद्र राठौड़, स्व. बाबूलाल खत्री आदि की सेवाएं स्मरणीय है।

108 परिवारों में होगा गायत्री यज्ञ का आयोजन

गायत्री शक्तिपीठ जोबट की महिला मंडल की कार्यवाहिका केशर राठौड़ ने बताया कि शक्तिपीठ के 40वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ आयोजन के अंतर्गत 108 परिवार में गायत्री यज्ञ 25 अप्रैल को सुबह 8 से 10 बजे के बीच एक ही समय पर किया जाएगा। 10.30 से 11.30 बजे तक जिला स्तरीय अखंड ज्योति पाठक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। और शाम को महाआरती की जाएगी।

गायत्री शक्ति पीठ जाेबट।

X
Jobat News - mp news 40th raising day of jobit gayatri shaktipeeth 25
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना