फेल होने पर 5वीं-8वीं के छात्रों को मिलेगा एक और मौका

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:00 AM IST

Jhabua News - कक्षा 5वीं व 8वीं के विद्यार्थियों को अब अगली कक्षाओं में जाने के लिए पढ़ाई में कड़ी मेहनत करनी होगी। कारण शासन ने इन...

Jhabua News - mp news 5th 8th students will get another chance if they fail
कक्षा 5वीं व 8वीं के विद्यार्थियों को अब अगली कक्षाओं में जाने के लिए पढ़ाई में कड़ी मेहनत करनी होगी। कारण शासन ने इन कक्षाओं से पास आउट व्यवस्था को समाप्त कर दिया। पूर्व की तरह अब इन कक्षाओं की बाेर्ड परीक्षा होगी। शैक्षणिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षा में इसे लागू कर दिया गया है। शासन ने 2 मार्च को शिक्षा विभाग उप सचिव प्रमोद सिंह के हस्ताक्षर से गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

बता दें कि वर्ष 2007 तक कक्षा 5वीं व 8वीं की बाेर्ड परीक्षाएं हुआ करती थीं। वर्ष 2008 में शासन ने परीक्षाओं का समाप्त कर कक्षा 1 से 8 वीं तक पास आउट व्यवस्था को लागू कर दिया था। यानि अगर कक्षा 5वीं का छात्र कमजोर भी है और स्थानीय परीक्षा में उसके पासिंग मार्क से कम अंक भी है तो भी उसे कक्षा 6 में प्रवेश दे दिया जाता था। इससे न केवल पढ़ाई का स्तर गिरा, बल्कि विद्यार्थियों की पढ़ाई से रुचि भी समाप्त हो गई थी। शासन ने फिर से कक्षा 5वीं व 8वीं से पास आउट व्यवस्था को वापस ले लिया है। अब इन कक्षाओं की बाेर्ड के तरीके से परीक्षा होगी।

अब जिला स्तर पर सभी स्कूलों के लिए एक ही पेपर तैयार होगा : वर्तमान में स्कूल स्तर पर ही परीक्षा ली जाती थी। पेपर आदि बनाने का काम भी स्कूल स्तर पर ही होता था। लेकिन अब जिला स्तर पर सभी स्कूलों के लिए एक पेपर तैयार होगा। कक्षा 10वीं व 12वीं बाेर्ड परीक्षाओं की तरह इन कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए तैयारियों होगी। यानि केन्द्राध्यक्ष आदि बनाए जाएंगे। कक्षा 5वीं के काॅपियों का मूल्यांकन जिले में ही ब्लाॅक या स्कूल बदलकर कराया जा सकता है। कक्षा 8वीं की काॅपियों का मूल्यांकन संभाग स्तर पर जिला बदल कर किया जा सकता है। इस प्रक्रिया से कॉपियों की जांच में पारदर्शिता बनी रहेगी। बोर्ड की परीक्षा होने की वजह से छात्रों पर पढ़ाई का दबाव रहेगा, इससे अच्छा परिणाम आएगा।

परिणाम घोषित होने के दो माह के अंदर देंगे मौका : कक्षा 5वीं या 8वीं की वार्षिक परीक्षा में अगर विद्यार्थी फेल हो जाता है तो उसे वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित होने के दो माह के अंदर एक मौका और दिया जाएगा। इसमें अगर वह पास हो जाता है तो ठीक वर्ना उसे फिर से उसी यानि कक्षा 5वीं या 8वीं में पढ़ाई करनी होगी। आगे भी पढ़ाई की आदत डालनी होगी।

X
Jhabua News - mp news 5th 8th students will get another chance if they fail
COMMENT