कृष्ण जन्मोत्सव पर महिलाओं ने बालक कृष्ण को पालने में बिठाकर झुलाया, श्रोताओं ने किया नृत्य

Jhabua News - वनेश्वर मारुतिनंदन हनुमान मंदिर फुटतालाब में चल रही भागवत कथा के चौथे दिन कथा वाचक देवी नेहा और देवी निधि ने...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:25 AM IST
Meghnagar News - mp news at the krishna janmotsav the women swam to raise child krishna listeners dance
वनेश्वर मारुतिनंदन हनुमान मंदिर फुटतालाब में चल रही भागवत कथा के चौथे दिन कथा वाचक देवी नेहा और देवी निधि ने श्रीनृसिंह अवतार व प्रहलाद-हिरण्यकश्यप की कथा का वर्णन किया। इस दौरान पांडाल में श्री कृष्ण जन्मोत्सव भी मनाया गया। बालक कृष्ण को महिलाओं ने दुलारा और पालने में लिटाकर उसे झुलाया। कृष्ण जन्म की घोषणा होते ही भक्तों ने जमकर नृत्य किया।

श्रीनृसिंह अवतार व प्रहलाद-हिरण्यकश्यप की कथा सुनाते हुए देवी नेहा व निधि ने कहा कैसा भी परिवार हो अगर वहां कोई भक्त जन्म लेता है तो उस परिवार की तीन पीढ़ियां तर जाती है। इसलिए कहा जाता है कि अपने बच्चों को संस्कार देना चाहिए ताकि परिवार के लोगों को मुक्ति मिल सके। कथा के दौरान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, श्रीराम जन्म और श्री वामन अवतार के लिए फुटतालाब में बनाए गए पंडाल को विशेष रूप से सजाया गया। श्रीराम जन्म की कथा हनुमान मंदिर प्रांगण में सुनना फुटतालाब में उपस्थित श्रद्धालुओं के लिए अलौकिक अनुभव रहा। श्रीराम विवाह के मांगलिक प्रसंग और उनके प्रिय भक्त हनुमान की लीलाओं के पश्चात श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के प्रसंग को उनके कारागृह में जन्म और वासुदेवजी के साथ गोकुल के पहले श्रीश्याम सुंदर महारानी श्रीयमुने की लीलाओं का भावपूर्ण वर्णन किया। श्रीमद भागवत कथा में जैसे ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की घोषणा हुई श्रद्धालुओं ने नंद के घर आनंद भयो के जयकारे लगाए।

महिलाअाें ने बालक कृष्ण काे पालने में बिठाकर झुलाया।

चांदी जैसा रंग है तेरा सोने जैसे बाल गजल ने बांधा समां

गायक पंकज उधास ने सभी श्रोताओं का अभिवादन किया। इसके बाद हारमोनियम पर सुर छेड़ा। उनके साथ आए कलाकारों ने भी तबले पर संगत दी। उधास ने चिट्ठी आई है वतन से चिट्‌ठी आई है फिल्मी गीत सुनाकर श्रोताओं में देशभक्ति का जज्बा जगाया। इसके बाद अपनी प्रसिद्ध गजल चांदी जैसा रंग है तेरा सोने जैसे बाल, आईये बारिशों का मौसम है, दीवारों से मिलकर रोना, आप जिनके करीब होते हैं वो बड़े खुशनसीब होते हैं जैसी गजलें सुनाकर समां बांध दिया। रात 1 बजे तक श्रोता डटे रहे। शुरुआत में सामिति के राजेश रिंकू जैन, जूही जैन, बिन्नी जैन और जैकी जैन ने श्रीरामदासजी त्यागी और मंदिर के महंत श्रीमुकेशदास महाराज के साथ साथ पंकज उदास का स्वागत किया। सुशील शर्मा, राजेंद्र सिंह नायक ने भी उन्हें पुष्पहार पहनाया। उधास ने कहा मैं चाहता हूं कि हनुमानजी की कृपा से ये आयोजन 2025 तक चले और मैं फिर यहां अपनी प्रस्तुति देने आउं।

आज गोवर्धन पूजा का वर्णन होगा

बुधवार को श्रीमद भागवत कथा के पांचवें दिन श्री गोवर्धन पूजा और छप्पन भोग का प्रसंग सुनाया जाएगा। श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान जयंती महोत्सव समिति के सदस्य मुकेशदासजी महाराज, रामदासजी त्यागी टाट वाले बाबा, सुरेशचंद्र पूरणमल जैन, सीमा जैन, राजेश रिंकू जैन, नीता जैन, जैकी जैन ने श्रद्धालुओं से कथा में शामिल होकर धर्मलाभ लेने का आह्वान किया है।

आज मास्टर राणा देंगे प्रस्तुति : श्रीवनेश्वर मारुति नंदन हनुमान जयंती महोत्सव फुटतालाब में बुधवार को महावीर जयंती के उपलक्ष्य में प्रख्यात भजन गायक मास्टर राणा शाम 8 बजे प्रस्तुति देंगे। सामिति के सदस्य सुरेशचंद्र जैन और राजेश रिंकू जैन ने समाजजनों और धर्म प्रेमियों से आयोजन में शामिल होकर इसे सफल बनाने का आह्वान किया है।

X
Meghnagar News - mp news at the krishna janmotsav the women swam to raise child krishna listeners dance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना