कोर्ट ने कुशलगढ़ विधायक को नाबालिग बेटे की शादी से रोका, थांदला में हो गई शादी

Jhabua News - राजस्थान के कुशलगढ़ की विधायक रमीला खड़िया ने पिछले साल मार्च में अपने नाबालिग बेटे रोहित की प्रियंका नाम की लड़की...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:00 AM IST
Jhabua News - mp news court restrains kushlag mla from marrying minor son married in thandla
राजस्थान के कुशलगढ़ की विधायक रमीला खड़िया ने पिछले साल मार्च में अपने नाबालिग बेटे रोहित की प्रियंका नाम की लड़की से शादी थांदला में कराई थी। थांदला के महर्षि दयानंद सेवाश्रम में शादी हुई। ऐसा इसलिए किया गया कि कुशलगढ़ में जब शादी की तैयारी की जा रही थी तो भील समग्र विकास परिषद नाम की संस्था ने कलेक्टर से शिकायत कर दी। शिकायत के बाद मामला कोर्ट में पहुंचा तो कोर्ट ने निषेधाज्ञा जारी करते हुए आदेश दिया कि बालिग होने तक रोहित की शादी नहीं की जाए।

विधायक रमीला खड़िया ने बेटे की शादी की सारी तैयारी कर ली थी। राजस्थान में शादी होती तो सबको पता चल जाता। ऐसे में 30 किलोमीटर दूर थांदला में आकर कोर्ट के आदेश के अगले ही दिन शादी करा ली। इससे पहले 5 मार्च 2018 को अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कुशलगढ़ ने आदेश जारी किया जब तक रोहित 21 वर्ष का नहीं हो जाता, उसका विवाह नहीं किया जाए। लेकिन विवाह हाे गया, अब राेहित का एक बेटा है। बेटा होने तक भी वो नाबालिग था। वो 4 जुलाई 2019 को 21 साल का हुआ। वो उम्र जो पुरुष के विवाह के लिए न्यूनतम है। डेढ़ साल बाद मामला सामने आया तो विधायक दावा करने लगी, शादी नहीं हुई। बेटा-बहू उदयपुर में साथ (लिव इन) रह रहे हैं। इसलिए बच्चा हो गया। शादी कराने वाली संस्था का कहना है, हां शादी कराई। जो दस्तावेज चाहिए होते हैं, वो लेकर कराई। प्रमाण पत्र किसी को नहीं देंगे। कोर्ट बुलाएगी तो वहां बयान दर्ज कराएंगे।

शादी के बाद बेटा हुअा तब भी नाबालिग था राेहित

राेहित अाैर प्रियंका का शादी का फोटो, जिसमें प|ी ने मांग में सिंदूर लगा रखाा है।

अगले ही दिन रोहित और प्रियंका की शादी थांदला में हो गई। इसमें कम ही लोग पहुंचे। इसके बाद से परिवार के हर आयोजन में रोहित के साथ प्रियंका का नाम निमंत्रण पत्र में होता है। पिछले साल रोहित के पिता हुरतिंग खड़िया की 13 जुलाई को आई पुण्यतिथि में भी यही था। रोहित-प्रियंका की शादी के फोटो भी सामने आए। इनमें प्रियंका ने अपनी मांग में सिंदूर लगा रखा है। शादी के समय रोहित की आयु 19 वर्ष 9 महीने थी। 31 दिसंबर 2018 को रोहित और प्रियंका को एक बेटा हुआ। उसका नाम रुद्र रखा गया। उस समय भी रोहित की उम्र तब 20 साल 6 महीने थी। रोहित अब जाकर बालिग हुआ है। रुद्र के जन्म प्रमाण पत्र में भी पिता का नाम रोहित और मां का नाम प्रियंका दर्ज है। प्रियंका के वोटर कार्ड में भी पति के रूप में रोहित का नाम ही लिखा हुआ है।

शादी नहीं हुई है, आदेश का सम्मान


हमने दस्तावेज मिलने के बाद शादी कराई


आदेश मिले तो जांच कराएं


X
Jhabua News - mp news court restrains kushlag mla from marrying minor son married in thandla
COMMENT