औद्योगिक क्षेत्र से विषैली गैस का असर, लोगों को हो रही बेचैनी, शिकायत की

Jhabua News - मुख्य रेलवे स्टेशन व औद्योगिक क्षेत्र के नाम से प्रसिद्ध मेघनगर के नगरवासी केमिकल फैक्ट्रियों से खासे परेशान...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:26 AM IST
Meghnagar News - mp news effect of toxic gas from industrial area people getting restless complained
मुख्य रेलवे स्टेशन व औद्योगिक क्षेत्र के नाम से प्रसिद्ध मेघनगर के नगरवासी केमिकल फैक्ट्रियों से खासे परेशान हैं। हमेशा मौसम में ठंडक होते ही ये जहरीली हवाएं लोगों को परेशान करती हैं। कई बार लोग जान जाने के डर से घरों से बाहर निकलकर आ जाते हैं। जन आंदोलन, विरोध के बाद भी जहरीली गैस छोड़ने वाली फैक्ट्रियों का संचालन हो रहा है और रात में यहां से गैसे हवा में छोड़ी जा रही है। गुरुवार रात भी यही हुआ। लोग डर गए और घरों से बाहर आ गए।

लोगों को खांसी, सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, दमा, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां हो रही हैं। बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा परेशान हैं। जय माता दी ग्रुप के अध्यक्ष जिनेंद्रकुमार बाफना ने औद्योगिक विकास निगम अधिकारी एके सिंह को फोन कर रात में ही अवगत कराया। बाफना ने बताया कि करीब एक घंटे तक सांस लेने में परेशानी हुई व दुर्गंध के कारण खांसी, जुकाम जा ही नहीं रहा है। एडवोकेट रजत कावड़िया, सौरभ खेमसरा, जीतू शर्मा, संजय जैन, विकास बाफना, राकेश शर्मा, रवि बोलिया ने अपनी पीड़ा बताई।

रात में इस तरह फैक्ट्रियों से निकलता है विषैला धुआं। (फाइल फोटो)

मेहमान भी परेशान

रहवासियों ने बताया कि झाबुआ जिले का प्रमुख रेलवे स्टेशन होने के कारण व पास मे मोहनखेड़ा तीर्थ होने से प्रतिदिन हजारों यात्रियों का आवागमन होता है। ये मेहमान भी इन गैसों से परेशान होते हैं। नगरवासी सालों से ये दंश झेल रहे हैं। सरकार ने वादा किया था, इन पर कार्रवाई होगी, लेकिन औपचारिकता से ज्यादा कुछ नहीं किया।

पता लगाएंगे, किस फैक्टरी से आया धुआं : मामले में प्रदूषण बोर्ड अधिकारी सुनिल श्रीवास्तव ने कहा कि किस फैक्टरी की गैस से परेशानी हो रही थी यह पता लगा रहा हूं। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

जानकार बता रहे खतरे

स्वास्थ्य के जानकार अमित मेहता, लक्ष्मीकांत सोनी, किशोर नायक ने बताया कि गैस के कारण मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सांस की बीमारी, सर्दी-जुकाम, आंखों में जलन के मरीज ज्यादा मिल रहे हैं। यहां उपचार से ठीक नहीं होने पर मरीजों को दाहोद, अहमदाबाद, वडोदरा और इंदौर जाना पड़ता है।

X
Meghnagar News - mp news effect of toxic gas from industrial area people getting restless complained
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना