यात्रीगण कृपया ध्यान दें... 5 दिन बाद हट जाएगी आचार संहिता, इसी महीने शुरू हो सकती है जिले की पहली ट्रेन

Jhabua News - भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर पिछले सात महीने से आलीराजपुर से वडोदरा के बीच रेल सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे...

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 08:01 AM IST
Jhabua News - mp news passengers please note the code of conduct will be removed after 5 days the first train of the district can start this month
भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर

पिछले सात महीने से आलीराजपुर से वडोदरा के बीच रेल सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे आदिवासी बाहुल्य जिलेवासियों के लिए अब इंतजार खत्म हाेने जा रहा है। जैसे ही 27 अक्टूबर को झाबुआ विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता खत्म होगी । वैसे ही 29 से 31 अक्टूबर के बीच समारोह पूर्वक रेल सेवा का शुभारंभ हो सकता है। इसके लिए वडोदरा रेल मंडल तैयारियों में जुटा हुआ है, सोमवार को रेलवे हेडक्वार्टर में इस रेल लाइन के शुभारंभ को लेकर मशक्कत होती रही। मंगलवार को रेल सेवा शुरू करने के संबंध में रेलवे द्वारा तारीख तय किए जाने की संभावना है।

सात महीने में कई बाधाएं आने के बाद अब होगा शुभारंभ - आलीराजुपर से छोटा उदयपुर के बीच 48.5 किमी नवनिर्मित रेलवे लाइन का स्पीड ट्रायल सीआरएस, डीआरएम और तकनीकी टीम ने 30 मार्च को किया था। जिसके बाद सीआरएस की रिपोर्ट व सर्टिफिकेट आने का इंतजार होता रहा और फिर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण 3 महीने तक शुभारंभ नहीं हो पाया। फिर बारिश के कारण शुभारंभ टला। अक्टूबर में झाबुआ विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता के चलते मामला फिर रुक गया।

7 माह तक रख-रखाव करना पड़ा महंगा, पंखे और सरिए हो गए चोरी - आलीराजपुर से वडोदरा के बीच रेल लाइन शुरू करने के लिए रेलवे अंतिम तैयारियों में जुटा है। सोमवार को आलीराजुपर तक एक मालगाड़ी भी आई, जिसमें से ट्रैक पर आवश्यकतानुसार गिट्टी डाली गई। मंगलवार को यदि शुभारंभ की तारीख तय हो जाती है तो ट्रैक पर रेलवे का संपूर्ण अमला हरकत में आ जाएगा और निरीक्षण सहित तकनीकी तैयारियां की जाएगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार 29 या 30 अक्टूबर को शुभारंभ हो सकता है। हालांकि सात महीनों में रेलवे को आलीराजपुर रेलवे स्टेशन और रेल लाइन का रख-रखाव करना काफी महंगा पड़ गया। इस दौरान स्टेशन से 17 पंखे और करीब पौने तीन लाख रु. कीमत के 5 क्विंटल सरिए भी चोरी हो गए।

शुरुआती एक-दो महीने में चलेगी एक ही ट्रेन

रेलवे सूत्रों के अनुसार शुरुआती एक-दो महीने में आलीराजपुर से वडोदरा के बीच सिर्फ एक ट्रेन ही चलेगी। जिसके बाद आवश्यकता अनुसार ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। गौरतलब है कि फिलहाल वडोदरा से छोटा उदयपुर के बीच चार ट्रेनें संचालित हैं, जिन्हें आलीराजपुर तक बढ़ाया जा सकेगा।

सात महीने तक पिकनिक व सेल्फी स्पाट के रूप में हुआ उपयोग : सात महीने से रेलवे स्टेशन पिकनिक और सेल्फी स्पॉट बना हुआ है। यहां प्रतिदिन कई लोग पहुंचते हैं। विशेष तौर पर शनिवार और रविवार को यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

X
Jhabua News - mp news passengers please note the code of conduct will be removed after 5 days the first train of the district can start this month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना