39 डिग्री में दिनभर चले लू के थपेड़ों से लोग हुए परेशान, 19 मई को 41 डिग्री रह सकता है पारा

Jhabua News - भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार को दिनभर लू के थपेड़े चलते रहे। हालांकि इस दौरान...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST
Jobat News - mp news people in the 39 hour long lunge in distress people may get 41 degrees on may 19
भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर

शहर सहित जिलेभर में शुक्रवार को दिनभर लू के थपेड़े चलते रहे। हालांकि इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लू की गर्म हवा चलने के कारण दोपहर में बाजार और अधिकांश सड़कें सूनी नजर आई। वहीं आगामी 19 मई रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए जिले की आलीराजपुर और जोबट विधानसभा के 602 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है। जिसकी तैयारियों में प्रशासन सहित राजनैतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता जुटे हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 19 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।

जिससे जाहिर है कि मतदान वाले दिन गर्मी और गर्म हवा का जोर रह सकता है। ऐसे में जिले के सभी मतदाताओं के पास बेहतर विकल्प ये हो सकता है कि सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपने अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अधिकतम मतदान करे। जिससे की अधिक तापमान और गर्म हवा के कारण उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पडे। वहीं शाम को 4 से 6 बजे के बीच तेज धूप का असर कम होने लगेगा और इस दौरान भी मतदान केंद्रों पर भीड़ रहने की संभावना है। गौरतलब है कि जिले की दोनों विधानसभा सीट पर 4 लाख 97 हजार 929 मतदाता दर्ज है। इसमें आलीराजपुर विधानसभा सीट पर 2 लाख 33 हजार 73 मतदाता और जोबट विधानसभा सीट पर 2 लाख 64 हजार 856 मतदाता दर्ज है।

मतदान पर हो सकता है असर; मतदान सामग्री वितरण स्थल पर तैयारी पूर्ण, आज सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा वितरण

वहीं जिले के सभी 602 मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। दोनों विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को सामग्री वितरण का कार्य शासकीय महाविद्यालय से किया जाएगा। सभी मतदान दलों को सेक्टर वार मतदान सामग्री वितरण करने के लिए सेक्टर वार टेबल की व्यवस्था की गई है। सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर शमीम उद्दीन, एसपी विपुल श्रीवास्तव, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित सभी अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। प्रत्येक दल को निर्धारित स्थान पर से मतदान सामग्री, ईवीएएम, वीवीपैट मशीन दी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए काॅलेज परिसर में सुरक्षा के प्रबंध कर बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती सामग्री वितरण व्यवस्था के लिए की गई है। सामग्री वितरण स्थल पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए छायादार बैठक व्यवस्था, पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा टीम, अल्पाहार के स्टाल आदि के प्रबंध किए हैं। कालेज परिसर में आने वाले हर व्यक्ति को पुलिस सुरक्षा बल की जांच से गुजरकर प्रवेश की व्यवस्था की गई है। सामग्री वितरण व्यवस्था आलीराजपुर और जोबट विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों के लिए अलग-अलग बैरिकेडिंग करके की गई है। जिससे सामग्री वितरण में किसी तरह की परेशानी न हो। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था और वाहनों के दल प्रभारी भी बनाए गए हैं जो मतदान दलों को व्यवस्थित मतदान केंद्र तक ले जाने और मतदान समाप्ति पर वापस लाने का कार्य करेंगे। जिले में शांतिपूर्ण, व्यवस्थित और निष्पक्ष मतदान के लिए हेतु सशस्त्र सुरक्षाबल, पुलिस बल, होमगार्ड, फारेस्ट, चौकीदारों की टीमों की तैनाती की गई है। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध है। जिले के सभी मतदान केंद्रों की पल-पल की जानकारी कम्युनिकेशन टीम के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी तक पहुंचेगी। सेक्टर अधिकारियों की मॉनिटरिंग जीपीएस लगे वाहनों के माध्यम से होगी।

प्रशासन ने स्वीप गतिविधि से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का भरपूर किया है प्रयास

उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र के महापर्व में हर व्यक्ति की भागीदारी हो सके इसलिए पिछले दो माह से जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता अभियान जिला प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा है। यहां तक की पलायन करके गुजरात गए हुए जिले के मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु तीन दल भी भेजे गए हैं। जो गुजरात में ग्रामीणों से संपर्क कर रहा है। वहीं जागरूकता अभियान में प्रशासन ने भारी राशि भी खर्च की है। अब 19 मई को ही पता चलेगा कि स्वीप गतिविधि ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में कितना योगदान दिया।

महाविद्यालय मैदान पर मतदान सामग्री वितरण को लेकर तैयारियां की गई।

घर-घर पीले चावल और आमंत्रण पत्र देकर कर रहे मतदान के लिए प्रेरित

वहीं मतदाता जनजागरूकता के तहत घर-घर फोटो युक्त मतदाता पर्ची के साथ, पैम्पलेट, मतदान आमंत्रण पाती, पीले चावल डालकर मतदाताओं से 19 मई को मतदान का आह्वान किया जा रहा है।

122 क्रिटिकल केंद्रों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर

आलीराजपुर |
लोकसभा चुनाव में जिले के 602 मतदान केंद्रों में से क्रिटिकल और व्हनरेबल 122 केंद्रों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इन केंद्रों में 24 केंद्रों से वेबकास्टिंग और 98 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। कलेक्टर शमीम उद्दीन ने वेबकास्टिंग व सीसीटीवी संचालन टीम को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश की जानकारी दी।

Jobat News - mp news people in the 39 hour long lunge in distress people may get 41 degrees on may 19
X
Jobat News - mp news people in the 39 hour long lunge in distress people may get 41 degrees on may 19
Jobat News - mp news people in the 39 hour long lunge in distress people may get 41 degrees on may 19
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना