पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Katthiwada News Mp News Rainfall Crossed 40 Inches In Cherrapunji Katthivada In The State Sondwa Recorded The Lowest At 22 Inches

प्रदेश के चेरापूंजी कट्ठीवाड़ा में बारिश का अांकड़ा 40 इंच पार, सोंडवा में सबसे कम 22 इंच हुई दर्ज

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर

जिलेभर में कभी रिमझिम, कभी तेज तो कभी मूसलाधार बारिश होने का सिलसिला लगातार जारी है। इससे आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होने लगा है। प्रदेश का चेरापूंजी कहे जाने वाले कट्ठीवाड़ा में अब तक 40.2 इंच बारिश हो चुकी है। यहां का प्रसिद्ध झरना भी अब बहने लगा है। बारिश का दौर थमते ही बड़ी संख्या में प्रदेश सहित गुजरात से भी लोग झरने का लुत्फ लेने के लिए पहुंचने लगेंगे। सोमवार को छोड़ दिया जाए ताे पिछले एक पखवाड़े से हर दिन बारिश हो रही है। अब आम लोग और किसान तेज धूप निकलने का इंतजार कर रहे हैं। बाजार में ग्रामीणों की आवाजाही पूरी तरह से ठप सी हो गई है। जिसका असर बाजार पर दिखाई दे रहा है। बाजार में दिनभर दुकानदार खाली हाथ बैठे नजर आते हैं। बुधवार दोपहर बाद भी एक बार फिर से रिमझिम का दौर शुरू हो गया। शाम को हल्की ताे कभी तेज बारिश हुई। बारिश का सिलसिला देर रात तक भी जारी रहा।

सरकारी कार्यालय भी सूने, जरूरी कामकाज हुए ठप

लगातार हो रही बारिश के कारण जिलेभर में सरकारी कार्यालय भी सूने नजर आ रहे हैं। आम लोग अपने काम के सिलसिले में कार्यालयों में नहीं के बराबर पहुंच रहे हैं। वहीं बारिश ने महत्वपूर्ण सरकारी कामकाज भी ठप पड़ा हुआ है। सरकारी योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्र में नहीं के बराबर क्रियान्वयन हो पा रहा है।

अस्पताल में बड़ी मरीजों की संख्या

वहीं दूसरी और बारिश के कारण जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। अस्पताल में बुखार, सर्दी, खांसी सहित अन्य मौसमी बीमारियों के मरीज बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल में हर दिन 250 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।

फसलों की स्थिति बेहतर

इस बार मानसून सीजन में शुरुआती दौर में अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। वर्तमान में फसलों की स्थिति बेहतर है। यदि आगामी एक सप्ताह तक बारिश नहीं रुकती है तो फसलें प्रभावित होना शुरू हो सकती है। क्षेत्र के किसान रामसिंह, कुंवरसिंह, रमेश, छगन आदि ने बताया कि अब हम अच्छी धूप निकलने का इंतजार कर रहे हैं।

बसों में यात्री कम बैठे

वहीं दूसरी और बारिश का असर लोक परिहवन पर भी दिखाई पड़ रहा है। जिले से विभिन्न शहरों और कस्बों के लिए आने जाने वाली यात्री बसों में ट्रैफिक बहुत कम हो गया है। बसों में मरीज और आवश्यक काम होने पर ही लोग यात्रा करते दिखाई दे रहे हैं। इसका असर बसों के संचालन भी होता दिखाई दे रहा है अधिकांश बस संचालक घाटे में बसे संचालित कर रहे हैं।

व्यापार हुआ प्रभावित

इसके अलावा शहर सहित जिले के सभी विकासखंडों में बारिश के कारण व्यापार भी प्रभावित हुआ है। दुकानदार केशवराव चव्हाण, सुनिल मोदी, विकास वर्मा आदि ने बताया कि बाजार में भीड़भाड़ बहुत कम हो गई। दुकानों में ग्राहक ही नहीं पहुंच रह हैं। जिसके कारण व्यापार भी प्रभावित हो रहा है।

बुधवार को बारिश के कारण शहर में हुआ जन जीवन प्रभावित।

जिले में बारिश की स्थिति

विकासखंड अब तक गत वर्ष

आलीराजपुर 26.1 14.7

जोबट 22.7 14.4

उदगयढ़ 20.1 11.6

चशेआ नगर 27.5 9.8

कट्ठीवाड़ा 40.2 31.1

सोंडवा 22.4 11.1

कुल 26.5 15.5

खबरें और भी हैं...