--Advertisement--

छात्रों को मिली सुविधा, अब बटन दबाते ही मिलेगा पानी

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:12 AM IST

Jhabua News - बिड़वाल में सन 1977 से जनजातीय छात्रावास संचालित हो रहा हैं। छात्रावास के लिए भवन नहीं होने के कारण सिलाई केंद्र में...

Petlawad News - mp news students get access to the facility
बिड़वाल में सन 1977 से जनजातीय छात्रावास संचालित हो रहा हैं। छात्रावास के लिए भवन नहीं होने के कारण सिलाई केंद्र में संचालित किया जा रहा है। जिससे यहां रहने वाले छात्रों को अनेकअसुविधा थी। जिसमें प्रमुख पानी की समस्या थी। भास्कर ने मामले को उजागर किया था। उसके बाद जनजातीय विभाग ने छात्रावास के लिए नलकूप खनन की स्वीकृति देकर पीएचई विभाग से 600 फीट नलकूप खनन किया। जिसमें पर्याप्त पानी उपलब्ध है। इसके लिए विभाग ने एक हार्स पावर की मोटर, केबल, पाइप, स्टाटर उपलब्ध करवा दिए है। ऐसे में छात्रों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब बटन दबाते ही छात्रावास में पानी उपलब्ध हो सकेगा। दरअसल सिलाई केंद्र में संचालित भवन में पानी नहीं होने से पड़ोसी किसान रायसिंह राठौर अपने खेत पर स्थित नलकूप से पानी दे रहे थे। जिसका निर्धारित समय था। दिन भर के उपयोग का पानी एक ही बार में सहजना पड़ता था। छात्रावास के छात्रों की संख्या बढ़ाकर 50 होने से 30 छात्रों को विद्यालय परिसर में आवंटित कक्षों में रहते थे। छात्रावास से विद्यालय परिसर की दूरी 500 मीटर होकर बीच में बरसाती नाला होने से छात्राें को अपने उपयोग का पानी लाना पड़ता था।

बिड़वाल . बोरिंग से निकला पानी छात्रावास के खुश बच्चे।

छात्रावास की समस्या को लेकर जयस ने रैली निकाली थी

विधानसभा चुनाव के पूर्व छात्रावास की समस्या को लेकर जयस ने रैली निकालकर ज्ञापन सौंपा था। छात्रावास अधीक्षक दिनेश कुमावत ने बताया खनन के पश्चात सिंगल फेस मोटर से पानी बाहर आएगा। यहां से भवन तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिसके कारण रहने वाले छात्रों को जब चाहे तब बटन दबाते ही पानी मिल जाएगा। भवन निर्माण के लिए विभाग ने पंचायत से शासकीय भूमि की जानकारी मांगी थी। पंचायत ने जमीन की जानकारी दे दी है अब विभाग द्वारा अभी तक स्थान निर्धारित नहीं किया गया है। हम भी समय-समय पर मांग करते रहते हैं।

विद्यार्थी जीवन संवार दिया जाए तो वे कल के अच्छे नागरिक बन सकते हैं

भास्कर संवाददाता | पेटलावद

बच्चे समाज की वास्तविक धरोहर है। यदि इनका विद्यार्थी जीवन संवार दिया जाए तो वे कल के अच्छे नागरिक बन सकते हैं। हर बच्चा विशिष्ट है। आवश्यकता है उसमें छिपी प्रतिभा को सही ढंग से निखारने की।

यह विचार वरिष्ठ अभिभाषक राजेंद्र व्यास ने संपर्क बुनियादी शाला के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। अध्‍यक्षता शिक्षाविद राहुल सोनी ने की। प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती और महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। कथक शैली पर आधारित गीत ठुमक चलत रामचंद्र पर संस्था प्राचार्य प्रक्षाली देसाई ने भावपूर्ण नृत्य प्रस्तुत किया। संस्था के निदेशक निलेश देसाई ने कहा बच्चे बुनियादी तालीम ग्रहण करते हुए कई महत्वपूर्ण पाठ भी पढ़ते हैं तथा स्वावलंबन की सीख लेते है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने नृत्य की प्रस्तुति भी दी। संचालन हरिशंकर पंवार ने किया। आभार प्रक्षाली देसाई ने माना।

नृत्य की प्रस्तुति देती छात्राएं।

Petlawad News - mp news students get access to the facility
X
Petlawad News - mp news students get access to the facility
Petlawad News - mp news students get access to the facility
Astrology

Recommended

Click to listen..