• Hindi News
  • National
  • Jobat News Mp News Three Mps Trying To Run Railway From Aligarh Raj To Vadodara But Railway Board Has Not Yet Taken Any Decision

आलीराजपुर से वडोदरा तक रेल चलाने के लिए तीन सांसद कर रहे प्रयास लेकिन रेलवे बोर्ड अभी तक नहीं ले पाया कोई निर्णय

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर

जिले के लोगों के लिए सबसे महत्वाकांक्षी छोटा उदयपुर धार रेल परियोजना के तहत छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के बीच रेलवे लाइन का काम पूर्ण हुए तीन महीने बीत चुके हैं लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण इसका शुभारंभ नहीं हो पाया था। आलीराजपुर से वडोदरा तक रेल यातायात का संचालन शुरू करवाने के लिए तीन सांसद प्रयास कर रहे हैं। गुजरात के राज्यसभा सांसद नारायण भाई राठवा, छोटा उदयपुर सांसद गीता बेन राठवा और रतलाम झाबुअा आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर। उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात व पत्राचार कर शीघ्र रेल लाइन का शुभारंभ करने का आग्रह किया लेकिन रेलवे बोर्ड व विभाग इस संबंध में किसी भी प्रकार कोई निर्णय नहीं ले पाया है। जिससे जुलाई में भी इस रूट पर रेल यातायात शुरू होने की संभावना नजर नहीं आ रही है।

इस संबंध में पूर्व रेल राज्य मंत्री और राज्यसभा सांसद नारायण भाई राठवा ने बताया कि इनोग्रेशन के लिए तारीख देख रहे हैं। आलीराजुपर, छोटा उदयपुर और वडोदरा के लोगों को इस रेल लाइन के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। फिलहाल संसद का सत्र चल रहा है जिसके कारण मंत्री नहीं आ पा रहे हैं। संभवत: अगस्त में इसका इनोग्रेशन हो सकता है। इस संबंध में डीआरएम से बात की लेकिन अभी तक कोई ऑफिशियल निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल आलीराजपुर रेलवे स्टेशन लावारिस स्थिति में है। ऐसे में असामाजिक तत्व रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं और चोरी आदि की घटनाएं भी हो सकती है। रेलवे लाइन को शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि आलीराजपुर से जोबट और धार तक के लिए ज्यादा राशि आवंटन के लिए रेल मंत्री को पत्र लिखा है। फिलहाल जोबट से धार के बीच में करीब 6 मेजर ब्रिज बनना है जिसके टेंडर हो चुके हैं।

आलीराजपुर से धार के बीच भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी, 6 मेजर ब्रिज के टेंडर हुए
आलीराजपुर में रेलवे स्टेशन तैयार है, 30 मार्च को मोटी सड़ली रेलवे स्टेशन से आलीराजपुर तक 123 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से स्पीड टेस्ट हो चुका हैं। अब लोगों को रेल आने का इंतजार है।

सीआरएस ने तीन माह पहले किया था निरीक्षण

गौरतबल है कि छोटा उदयपुर धार नई बड़ी रेल लाइन के मोटी सड़ली रेलवे स्टेशन से आलीराजपुर रेलवे स्टेशन के 24 किमी खंड का कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी चंद्रा, डीआरएस देवेंद्र कुमार और रेलवे के सभी विभागों की टीम ने 30 मार्च को बारीकी से निरीक्षण किया था। पश्चात टीम ने रेलवे स्टेशन पर प्लेटफाॅर्म, स्टेशन मास्टर कक्ष, रिले रूम आदि का निरीक्षण कर आलीराजपुर से मोटी सड़ली के बीच 123 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से 10 डिब्बों वाली पैसेंजर ट्रेन में बैठकर स्पीड टेस्ट भी किया था।

स्टेशन मास्टर की हो चुकी है नियुक्ति

उल्लेखनीय है कि आलीराजपुर रेलवे स्टेशन के लिए पहले स्टेशन मास्टर के रूप में रायसेन निवासी 27 वर्षीय युवा ऋतुराज दीक्षित की पदस्थापना की गई। दीक्षित ने आलीराजपुर रेलवे स्टेशन का संचालन 30 मार्च को किया था। वहीं आलीराजपुर से वडोदरा तक पहली पैसेंजर ट्रायल ट्रेन लोको पायलट कमलेश गोस्वामी और को लोको पायलट शिशुपालसिंह लेकर गए थे। उल्लेखनीय है कि आलीराजपुर से वडोदरा के प्रतापनगर रेलवे स्टेशन की दूरी 150 किमी है और इसे तय करने में ट्रेन को साढ़े तीन घंटे लगेगा।

ऑफिशियल लेटर नहीं आया ट्रॉली निरीक्षण पेंडिंग है

इस संबंध में अभी कोई ऑफिशियल लेटर नहीं आया है। छोटा उदयपुर से आलीराजपुर के बीच रेल शुरू करने के लिए प्रोसेस चल रहा है। अभी सीआरएस का ट्रॉली निरीक्षण पेंडिंग है। रेलवे स्टेशन का शुभारंभ व रेल लाइन पर यातायात संचालन के लिए रेलवे बोर्ड ही निर्णय करेगा। धार जिले में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जोबट से धार के मध्य ब्रिज के टेंडर हो गए हैं।’ खेमराज मीणा, पीआरओ, रेलवे वडोदरा

अभी तारीख तय नहीं हुई, जल्द शुभारंभ करवाएंगे

मैंने रेल मंत्री से इस संबंध में चर्चा की। उन्होंने रेल राज्यमंत्री से मुलाकात का बोला था। जिस पर रेल राज्यमंत्री से चर्चा की। उनके पीए ने वडोदरा के डीआरएम से इस संबंध में जानकारी ली लेकिन अभी तारीख तय नहीं हुई है। संसद सत्र चल रहा है दोबारा मिलने जाऊंगी। रतलाम सांसद गुमानसिंह डामोर भी इस संबंध में रेल मंत्री से मिलने गए थे।’ गीता बेन राठवा, सांसद छोटा उदयपुर, गुजरात

खबरें और भी हैं...