पुलिस से संबंधित बीस सेवाएं अब एक पोर्टल पर

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST

Jhabua News - पुलिस में काम करने वाले जवान को कोई दिक्कत हो या फिर खेतों में काम करने वाले किसानों की समस्या। आम आदमी के साथ घटने...

Jhabua News - mp news twenty services related to police are now on a portal
पुलिस में काम करने वाले जवान को कोई दिक्कत हो या फिर खेतों में काम करने वाले किसानों की समस्या। आम आदमी के साथ घटने वाले अपराध होगा। अब हरेक समस्या एमपी पुलिस की वेबसाइट पर दर्ज कराई जा सकती है। पहले अलग-अलग अपराधों के लिए अलग-अलग डेस्क हुआ करती थी। जिस किस्म की शिकायत है, वह उसी डेस्क पर दर्ज हो पाती थी। ये डेस्क तो यथावत रहेंगी, लेकिन पीड़ित पक्ष को शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इनमें से करीब दर्जन भर डेस्क को वेबसाइट से जोड़ भी दिया गया है, बाकी को जोड़ने का काम प्रगति पर है। इसमें चोरी होने वाले वाहनों की जानकारी, किसानों के साथ होने वाली धोखाधड़ी से लेकर गुमशुदा परिजनों की जानकारी व शिकायत अब एक क्लिक पर पता चल जाएगी। इतना ही नहीं थाने में कराई जाने वाली एफआईआर का स्टेटस भी अब ऑनलाइन पता किया जा सकेगा। आचार संहिता के बाद पुलिस को और चाक-चौबंद किया जाएगा। लोक सेवा केंद्र की तर्ज पर मप्र पुलिस ने भी नागरिक पोर्टल नाम से लिंक तैयार की है। इसका मकसद एक क्लिक पर शिकायत, उसका निराकरण, पुलिस जांच आदि हासिल करना है। मप्र गृह विभाग से मिली जानकानी के अनुसार यह सभी सेवाएं पहले से चल रही हैं। पोर्टल से जोड़ा जा रहा है, ताकि आम नागरिकों को तत्काल और घर बैठे सुविधाएं मिल जाएं। हमारा मकसद है कि लोगों को बेमतलब और हर छोटे काम के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़े।

ये हैं पोर्टल पर सुविधाएं

किसान कनेक्ट : यह शाखा मंडी में किसानों के साथ होने वाली धोखाधड़ी की जांच व खातों की निगरानी करती है। धोखाधड़ी के मामलों में संबंधित थाना पुलिस के साथ तत्काल दबिश दी जाती है। किसान जानकारी के अभाव में थानों में शिकायत करने काे मजबूर हैं।

एप्लीकेशन की स्थिति: पासपोर्ट, आरटीआई या अन्य तरह के आवेदन की स्थिति का पता किया जा सकेगा। इसके लिए आपको लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन का प्रकार, फाइल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।

सेवा से पूर्व मप्र पुलिस सिटिजन पोर्टल पर पंजीयन कराना आवश्यक

मप्र सीमा में गुम चीजों की रिपोर्ट दर्ज की जा सकती है। जैसे मोबाFल, बैंक ड्राफ्ट्स, बैंक चेक, क्रेडिट/ डेबिट/ एटीएम कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, पंजीकरण प्रमाण-पत्र, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, राज्य/केंद्रीय बोर्ड द्वारा जारी अंकसूची आदि। इस सेवा का उपयोग करने के पूर्व म.प्र. पुलिस सिटिजन पोर्टल में पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है।

X
Jhabua News - mp news twenty services related to police are now on a portal
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543