पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बेटियों के लिए वॉट्सएप स्टेटस पर अपलोड कर रहीं कविताएं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए महिला साहित्यकार उनकी खूबियों का बखान अपनी कविताओं के माध्यम से कर रही है। चाहे बहू हो, बेटी हो, किसी खेल में अग्रणी या किसी क्षेत्र में रुचि रखने वाली बेटियों के फोटो के साथ अपनी लिखी कविता वाॅट्सएप स्टेटस पर अपलोड कर रही है। अब तक वे 800 से ज्यादा इस तरह के स्टेटस डाल चुकी है।

यह अनूठी पहल शहर की साहित्यकार व संकल्प ग्रुप की संयोजक भारती सोनी ने की है। उन्होंने 1 जनवरी से इसकी शुरुआत की थी। सोनी कहती है महिला और बेटियों को उनकी खूबी बताने और उनमें और अधिक उत्साह जगाने के लिए मैंने अपनी कविताओं को किसी महिला या युवती के फोटो के साथ लिखना शुरू किया है। स्टेटस पर फोटो अपलोड करने के बाद लोग इसे पसंद करने लगे। वे प्रतिदिन 10-15 बेटियों के फोटो के साथ उनकी जीवन, कार्यशैली, उनके सामाजिक, धार्मिक, रचनात्मक, सांस्कृतिक, खेल, साहित्य, लेखन या अन्य किसी भी क्षेत्र में संबंधित की रुचि होती है उस तरह की कविता लिखकर अपलोड करती है। वे जिस महिला के फोटो के साथ कविता के माध्यम से संदेश देती है।

800 स्टेटस अपडेट किए

सकारात्मक फीडबैक मिलने के बाद उन्होंने इस सिलसिले को तेज कर दिया। स्टेट्स देखकर कई क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं व बेटियों ने उन्हें अपने फोटो सेंड कर कविताएं लिखने का आग्रह किया। ढाई महीने में वे करीब 800 से अधिक कविताएं लिखकर अपलोड कर चुकी है।

खूबियों काे देखकर तैयार करती है स्टेटस

भारती सोनी ने बताया वे एक साल की बच्ची से लेकर बुजुर्ग महिला तक के लिए उनकी खूबियों पर सुंदर कविता तैयार करती है। इसकी शुरुआत उन्होंने अपने घर से बहू और पोती का स्टेटस बनाकर की थी। सोनी ने कहा अब तक जितने भी स्टेटस अपलोड किए हैं उसका संकलन कर एक पुस्तक बनाने या ई-बुक बनाने का प्रयास करूंगी। स्टेटस में हर महिला के लिए एक नया संदेश होता है। आज महिलाएं व बेटियां देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी हर क्षेत्र में अपने कार्यों के बलबूते पर पहचान बना रही है।

बेटी पर कविता लिख बनाया स्टेटस।

भारती साेनी
खबरें और भी हैं...