--Advertisement--

चंबल नदी का जलस्तर एक मीटर बढ़ा, जारी किया अलर्ट

चंबल नदी, जहां एक मीटर तक जलस्तर बढ़ गया। मंगलवार को उसैद घाट पर 117 मीटर जलस्तर नापा गया जबकि सोमवार को 116 मीटर नापा...

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2018, 03:05 AM IST
चंबल नदी का जलस्तर एक मीटर बढ़ा, जारी किया अलर्ट
चंबल नदी, जहां एक मीटर तक जलस्तर बढ़ गया।

मंगलवार को उसैद घाट पर 117 मीटर जलस्तर नापा गया जबकि सोमवार को 116 मीटर नापा गया था

भास्कर संवाददाता | अंबाह(मुरैना)

दो दिन से हो रही बारिश का असर मंगलवार को चंबल नदी में नजर आया। उसैद घाट पर मंगलवार को चंबल का जलस्तर 117 मीटर नापा गया। जो एक दिन पहले की तुलना में एक मीटर अधिक पाया गया। चंबल में पानी बढ़ने को लेकर स्थानीय प्रशासन ने आस-पास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, बीते दो दिन से राजस्थान व मध्यप्रदेश के जंगलात में हो रही बारिश का पानी छोटी नदियों के माध्यम से चंबल में आ गया है। इस कारण मंगलवार को उसैद घाट पर चंबल के जलस्तर में एक मीटर की वृद्धि देखी गई। नदी में बाढ़ की स्थिति बनने पर प्रशासन ने चंबल किनारे बसे लोगों को आगाह किया है कि खुद या अपने मवेशी लेकर नदी क्षेत्र में नहीं जाएं।

जिले में 24 घंटे में 29.4 मिमी हुई बारिश

बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। जिले में अब तक 291.5 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो बीते साल की तुलना में 90 मिमी अधिक है, क्योंकि बीते साल 24 जुलाई तक 201.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को जिले में औसतन 29.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई जिससे बारिश का कुल आंकड़ा 291.5 मिमी पर पहुंच गया है। इसमें सर्वाधिक बारिश अभी तक जौरा में रिकॉर्ड की गई है सबलगढ़ में 374 मिमी बारिश हुई है। जबकि सबसे कम बारिश पोरसा में मात्र 150 मिमी हो सकी है। इसके अलावा अंबाह में 273 मिमी, मुरैना में 335.2 मिमी, कैलारस में 245 मिमी, जौरा में 372 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। बारिश का किसान ही नहीं बल्कि आमजन को लंबे समय से इंतजार था। मौसम विभाग द्वारा अच्छी बारिश के संकेत दिए जा रहे थे लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण मुरैना जिले में बारिश नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। उम्मीद है कि इस साल बारिश अपने औसत आंकड़े 706.9 मिमी को पार कर जाएगी। बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.5 व न्यूनतम 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

X
चंबल नदी का जलस्तर एक मीटर बढ़ा, जारी किया अलर्ट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..