Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» विकासखंडों पर बाजरा बीज का भंडारण कराया

विकासखंडों पर बाजरा बीज का भंडारण कराया

विकासखंडों पर बाजरा बीज का भंडारण कराया मुरैना| खरीफ सीजन प्रारंभ हो गया है। यह ध्यान रखते हुए जिले के सभी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 29, 2018, 03:05 AM IST

विकासखंडों पर बाजरा बीज का भंडारण कराया

मुरैना| खरीफ सीजन प्रारंभ हो गया है। यह ध्यान रखते हुए जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों पर बाजरा बीज का भंडारण करा दिया गया है। कृषि उप-संचालक पीसी पटेल ने बताया कि किसान भाई विकास खंड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय पहुंचकर बाजरा बीज सुगमता से प्राप्त कर सकते हैं। इसके पर्याप्त भंडारण कराया गया है। उप-संचालक ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा।

परामर्शदात्री समिति की बैठक आज

मुरैना| परामर्श दात्री की बैठक 29 जून को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आयोजित की जा रही है। मप्र शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नरेश सिंह सिकरवार ने बताया कि इस बैठक में शिक्षा के अलावा छात्र व शिक्षकों के हित के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी डीईओ आरजे सत्यार्थी करेंगे। मालूम हो कि 19 जून को मप्र शिक्षक संघ द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर परामर्श दात्री की बैठक आयोजित कराने की मांग की गई थी। शिक्षकों की यह मांग स्वीकार करते हुए कलेक्टर द्वारा 29 जून शुक्रवार को सायं 4 बजे यह बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया गया।

निकायों की अनुमति से ही भवन निर्माण कराएं: कलेक्टर

मुरैना| कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम सहित जिले की सभी नगरीय निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे बगैर अनुमति के भवन निर्माण न होने दें। क्योंकि मानक के अनुरूप बड़ी-बड़ी इमारतें बनने से दुर्घटनाएं होने की आशंका रहती है। निकाय की अनुमति के बाद भवन निर्माण सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निकाय अधिकारियों की बैठक बुलाई गई थी। जिसमें नगर निगम के आयुक्त धीरेंद्र सिंह परिहार, विशाल सिंह, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के सीएमओ, पीओ डूडा संजय जैन सहित निकायों के कर्मचारी भी उपस्थित थे।

कांग्रेस की जिलाध्यक्ष आज और कल करेंगी जिले का दौरा

मुरैना| महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष निधि गुप्ता 29 व 30 जून को मुरैना जिले का दौरा करेंगी। निधि ने बताया कि वे जिला व ब्लॉक कार्यकारिणी गठित करने के लिए भ्रमण के दौरान कांग्रेस विचारधारा वाली महिला नेत्रियों से न केवल चर्चा करेंगी, बल्कि उन्हें उन्हें संगठन से जोड़ते हुए पार्टी को मजबूत करेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती गुप्ता 29 जून को दोपहर 12 बजे जौरा पहुंचेंगी। इसके बाद 2 बजे कैलारस तथा अपराह्न 4 बजे सबलगढ़ पहुंचकर पार्टीजन से संपर्क करेंगी। 30 जून को दोपहर 12 बजे अंबाह एवं 2 बजे पोरसा में पार्टी पदाधिकारियों से संपर्क कर चर्चा करेंगी। महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष के साथ संगठन की प्रदेश उपाध्यक्ष शोभा शिवहरे, रेखा शिवहरे, मीना गुप्ता, अनीता माहेश्वरी, कृष्ण सोनी भ्रमण के दौरान जिला अध्यक्ष के साथ रहेंगी।

एक जुलाई से लागू होगी मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल योजना

मुरैना| प्रदेश सरकार द्वारा 200 रुपए सरल बिजली बिल स्कीम एवं मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इस योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल उपभोक्ता उठा सकेंगे। शासन द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि इस योजना के हितग्राहियों की अतिरिक्त सुरक्षा निधियों के एरियर की बकाया राशि माफ करते हुए कोई नई सुरक्षा निधि नहीं ली जाए। इसके नामांतरण करने की प्रक्रिया भी सरल अपनाई जाए। ताकि एक घर में कनेक्शनधारी उपभोक्ता के सगे, निकट संबंधी पंजीकृत श्रमिक के साथ निवास करने पर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। इसके लिए बिजली कंपनी के अधिकारियों को दोनों योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी शासन स्तर पर जारी किए गए हैं।

5 दिन से ठप है बीएसएनएल सेवा

मुरैना| नेशनल हाइवे किनारे नाला निर्माण के लिए जेसीबी की खुदाई के दौरान कई जगह ओएफसी केबिल क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके चलते शहर के आधे इलाके में पांच दिन से बीएसएनएल सेवा ठप पड़ी है। केबिल को जोड़ने के लिए बीएसएनएल कर्मचारी तीन दिन से कार्य कर रहे हैं। बावजूद इसके शहर में इंटरनेट सेवा बहाल नहीं हुई। ऐसी स्थिति में व्यापारिक कामकाज प्रभवित हो रहा है, वहीं कुछ सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज करने में परेशानी हो रही है। बीएसएनएल अधिकारियों के मुताबिक केबिल जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। संभावना है कि आगामी एक दो दिन में बीएसएनएल सेवा बहाल कर दी जाएगी।

एमएस रोड पर हो रहे जगह-जगह गड्‌ढे, वाहन चालक परेशान

मुरैना| दो दिन की बारिश से सीवेज कार्य के बाद बनाई गई एमएस रोड जगह-जगह धसकने लगी है। जिसके कारण वाहन चालक परेशान हैं तथा हर समय हादसा होने की आशंका बनी हुई है। मालूम हो कि हाल ही में एमएस रोड पर सीवेज लाइन डालने के लिए सड़क की खुदाई की गई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×