Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» रक्षा परियोजना के काम में ग्रामीण युवाओं को मिलेगा रोजगार

रक्षा परियोजना के काम में ग्रामीण युवाओं को मिलेगा रोजगार

कैलारस व सबलगढ़ क्षेत्र के जंगलाती इलाके में स्थापित की जाएगी 1500 करोड़ रु लागत की परियोजना भास्कर संवाददाता |...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 03, 2018, 03:45 AM IST

कैलारस व सबलगढ़ क्षेत्र के जंगलाती इलाके में स्थापित की जाएगी 1500 करोड़ रु लागत की परियोजना

भास्कर संवाददाता | मुरैना

राष्ट्रीय महत्व की रक्षा परियोजना के लिए राज्य शासन ने डीआरडीओ को को कैलारस व सबलगढ़ में 335 हेक्टेयर सरकारी जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराई है। इस परियोजना पर काम शुरू होने से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

1500 करोड़ रुपए लागत की रक्षा परियोजना कैलारस व सबलगढ़ क्षेत्र में 970 हेक्टेयर जमीन पर स्थापित की जाएगी। इसकी पूर्ति के लिए प्रशासन ने 335 हेक्टेयर सरकारी जमीन को नि:शुल्क उपलब्ध कराया है। परियोजना के लिए 35 हेक्टेयर निजी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। 600 हेक्टेयर जमीन वन क्षेत्र की भी इस प्रोजेक्ट को दी गई है। रक्षा परियोजना का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए निर्माण कार्यों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। इस पर व्यय किए जाने वाले 100 करोड़ रुपए की राशि लोगों की आजीविका के काम आएगी।

500 करोड़ रुपए का निवेश

रक्षा परियोजना की स्थापना के दौरान अधोसंरचना विकास पर लगभग 500 करोड़ रुपए का व्यय होने का अनुमान है। जिसमें राजमार्ग-2, राष्ट्रीय राजमार्ग-3तक पहुंच मार्गों का निर्माण कराया जाएगा। इससे अंतरराज्यीय आवागमन सुगम होगा। नहर के किनारे सड़क व पुलों के निर्माण से भी आवागमन की सुविधा बढ़ेगी। जल प्रबंधन के लिए क्वारी नदी पर स्टॉप डैम के निर्माण स्थानीय क्षेत्र की जल समस्या के समाधान में सहायक सिद्ध होंगे। बिजली सिस्टम विकसित होने से शासकीय व गैर शासकीय परियोजनाओं को भी बिजली मुहैया हो सकेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×