• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Kailaras
  • पॉलीथिन पर प्रतिबंध फिर भी उपयोग कर रहे दुकानदार, नहीं हो रही कार्रवाई
--Advertisement--

पॉलीथिन पर प्रतिबंध फिर भी उपयोग कर रहे दुकानदार, नहीं हो रही कार्रवाई

Kailaras News - प्रतिबंध के बाद भी नगर में पॉलीथिन का उपयोग किया जा रहा है। दुकानदारों द्वारा सामान की बिक्री अमानक पॉलीथिन के...

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 03:50 AM IST
पॉलीथिन पर प्रतिबंध फिर भी उपयोग कर रहे दुकानदार, नहीं हो रही कार्रवाई
प्रतिबंध के बाद भी नगर में पॉलीथिन का उपयोग किया जा रहा है। दुकानदारों द्वारा सामान की बिक्री अमानक पॉलीथिन के जरिए की जा रही है। बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस दिशा में ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि नगर ही नहीं गांवों में भी पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है।

पॉलीथिन का प्रयोग रोकने के लिए मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड ने अपशिष्ट प्रबंधन अधिनियम 2011 के तहत 40 माइक्रोन से कम पॉलीथिन को अमान की श्रेणी में रखा है। अधिनियम में उल्लेख है कि रिसाइकिल कैरीबैग में खाद्य पदार्थों का भंडारण व पैकिंग नहीं किए जाएं। लेकिन नगर में इसका पालन नहीं हो रहा। इस कारण बाजार में प्रतिमाह क्विंटलों पॉलीथिन की खपत हो रही है। बावजूद इसके नगर परिषद इस ओर कार्रवाई का मन नहीं बना पा रही।

यह होते हैं नुकसान





सुप्रीम कोर्ट के भी निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने एक मार्च 2011 को सभी नगरीय निकायों को पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए थे। न्यायालय का तर्क था कि अघुलनशील और हानिकारक पॉलीथिन के ढेर से चर्म रोग सहित कई बीमारियां फैलती हैं। इसे खाने से मवेशियों की मौत हो रही है। इसलिए इसके उपयोग पर रोक लगाने के लिए नगर परिषदों द्वारा कार्रवाई की जाए।

अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे


X
पॉलीथिन पर प्रतिबंध फिर भी उपयोग कर रहे दुकानदार, नहीं हो रही कार्रवाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..