Hindi News »Madhya Pradesh »Kailaras» एक माह में मिलेगी 3.65 करोड़ से तैयार अस्पताल भवन की सौगात

एक माह में मिलेगी 3.65 करोड़ से तैयार अस्पताल भवन की सौगात

कैलारस नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले तकरीबन 200 गांव की एक लाख बीस हजार आबादी को जल्द ही आधुनिक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 21, 2018, 03:50 AM IST

एक माह में मिलेगी 3.65 करोड़ से तैयार अस्पताल भवन की सौगात
कैलारस नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले तकरीबन 200 गांव की एक लाख बीस हजार आबादी को जल्द ही आधुनिक सुविधायुक्त अस्पताल की सौगात मिलने जा रही है। क्योंकि ग्वालियर की जीएस कंपनी ने अस्पताल की दो मंजिला इमारत को बनाने का काम लगभग पूरा कर लिया है। क्षेत्रीय विधायक के अनुसार इस भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री से जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान कराया जाएगा।

कैलारस में अस्पताल बनाए जाने की मांग लंबे अरसे से की जा रही थी। आमजन की समस्या को देखते हुए विधायक सूबेदार सिंह रजौधा ने नवीन अस्पताल भवन बनाने का प्रस्ताव दिया था। तब पूर्व कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने नवीन भवन का प्रस्ताव, एस्टीमेट बनाकर राज्य शासन को भेजा। शासन ने यह प्रस्ताव मंजूर कर 3 करोड़ 65लाख रुपए अस्पताल के लिए स्वीकृत किए। यह अस्पताल अब लगभग बनकर तैयार है।

कैलारस अस्पताल के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है, अगले महीने मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

21 माह में तैयार हुआ नवीन भवन

ग्वालियर की जीएस कंपनी द्वारा भवन का निर्माण दो वर्ष में पूरा करना था। लेकिन नवंबर 2016 में शुरू हुआ। निर्माण अगस्त माह में पूरा हो जाएगा जो अनुबंध के मुताबिक दो माह पूर्व ही हो गया।

स्वास्थ्य की दृष्टि से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगर के अलावा जनपद कैलारस पहाड़गढ़ के करीब 85 पंचायतों में निवास करने वाले 200 गांवों को कवर करता है। इसके अलावा उप स्वास्थ्य केन्द्र सुजर्मा पचोखरा को भी कवर करेगा।

अस्पताल भवन की दो मंजिला इमारत में 30 कमरे एवं दो वार्ड बनाए गए हैं। भवन में सभी चिकित्सकों को अलग-अलग बैठने की व्यवस्था के अलावा चिकित्सा अधिकारी, मीटिंग हॉल, विभिन्न प्रकार की जांच हेतु रूम भी बनाए गए हैं।

कैलारस अस्पताल का निर्माण लगभग पूरा हो गया है।

अस्पताल में 50 मरीज भर्ती हो सकेंगे

सामुदायिक भवन का नवीन भवन लगभग तैयार हो गया है। निर्माण कंपनी द्वारा उदघाटन की औपचारिकता के बाद विभाग को सुपुर्द कर दिया जाएगा इसके बाद मरीजों को यहां इलाज की सुविधा मिलेगी। अस्पताल में 50 मरीज भर्ती हो सकेंगे। डा.एसआर मिश्रा, बीएमओ कैलारस

यह काम हुआ पूरा

निर्माण कंपनी द्वारा वर्तमान में न केवल आरसीसी की दो मंजिला इमारत खड़ी कर दी है। बल्कि प्लास्टर के अलावा खिड़कियां, टाइल्स, गेट का कार्य भी पूरा कर लिया है। वर्तमान में फर्श का थोड़ा प्लास्टर के अलावा अस्पताल का मेन गेट, दीवार व बाउंड्री बनाने का काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री से कराएंगे उद््घाटन

क्षेत्रीय विधायक सूबेदार सिंह रजौधा का कहना है कि कैलारस अस्पताल की नवीन बिल्डिंग का उदघाटन जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान 16 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kailaras

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×